बिजनेस लॉन्च के साथ इंदौर में कार्स24 ने किया मजबूत कदमों से आगाज

सर्विस नेटवर्क में किया गया यह विस्तार कम्पनी के उस दृष्टिकोण का हिस्सा है जिसके अंतर्गत कम्पनी 2020 तक 100 शहरों में 1000 ब्रांचेज के साथ बाजार में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने का लक्ष्य रखती है

 

इंदौर, 26 फरवरी, 2019: अपनी विस्तृत और भरोसेमंद सेवाओं के जरिये कार्स24 आज समझदार भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद बन गया है। कार्स24 भारत के 25 से भी अधिक शहरों में अपनी 127 से भी अधिक ब्रांचेज के साथ बड़ी संख्या में लोगों को बिना किसी झंझट और असुविधा के मात्र एक विजिट में अपनी पुरानी कार बेचने का अवसर उपलब्ध करवाता है। इस कारवां को आगे बढ़ाते हुए भारत की बड़ी कार खरीदने वाली कम्पनी ने इंदौर में अपने व्यवसाय को लॉन्च करते हुए अपने नेटवर्क में विस्तार किया है। उल्लेखनीय है कि प्री ओन्ड कारों के मामले में इंदौर की पूरी क्षमता का उपयोग होना अभी बाकी है. यही कारण है कि कम्पनी ने यह कदम उठाया है. इस नए स्टोर की लॉन्चिंग ‘कार्स24’ के उस विजन का हिस्सा है जिसके अंतर्गत कम्पनी द्वारा बाजार की विभिन्न श्रेणियों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना और इंदौर में प्री-ओन्ड कारों के अनियोजित बाजार में किफायती और फायदेमंद व्यवस्था उपलब्ध करवाना शामिल है।

 

व्यावसायिक संभावनाओं के बारे में बात करते हुए श्री गजेंद्र जांगीड़, को-फाउंडर और वीपी, कार्स24 ने कहा – ‘टियर 1 तथा टियर 2 दोनों ही प्रकार के शहरों में प्री-ओन्ड कार इंडस्ट्री में हुई शानदार वृद्धि दिखाई दे रही है, स्पष्ट है. 3.5 मिलियन से भी अधिक यूनिट प्रति वर्ष की बिक्री के हिसाब से प्री-ओन्ड कारों का बाज़ार संतुलित और विश्वसनीय तरीके से शानदार वृद्धि कर रहा है. यह वृद्धि नई कारों के सेगमेंट से भी अधिक है’।

 

मात्रा के हिसाब से देखा जाए तो इंदौर में प्री-ओन्ड कारों का व्यवसाय नई कारों के बिजनेस की तुलना में 1.2 गुना है. वहीं अब एक कार अब लोगों के पास साढ़े तीन साल से अधिक समय तक नहीं रहती जो कि पहले 7 वर्ष तक रहा करती थी उसके बाद लोग उसे बेचने के बारे में सोचते थे. यह भविष्य में कारों की बिक्री और खरीदी की संख्या में होने वाली शानदार बढ़ोत्तरी के लिहाज से हमारे लिए एक बड़ी सम्भावना को दर्शाता है। 

 

मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी होने के साथ ही एक बड़ा शहर होने के नाते इंदौर के भविष्य में और भी अच्छी वृद्धि करने की पूरी सम्भावना है. इसके साथ ही यह मध्य भारत का बिजनेज हब भी है जो कि भारत में टियर 2 श्रेणी के शहर के रूप में तेजी से और बहुत अच्छे से आगे बढ़ रहा है. कई समृद्धशाली आईटी उद्योगों के साथ इंदौर आईटी हब के रूप में सामने आया है और मध्य भारत की अर्थव्यवस्था में बेहतरीन तरीके से योगदान दे रहा है. इतना ही नहीं भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के हिस्से के रूप में इंदौर को स्मार्ट सिटीज में से एक के तौर पर भी चुना गया है. इसका तात्पर्य  यह है कि सरकार हर तरह से इस शहर को विकसित करने की ओर निवेश करेगी। 

 

इस नई लॉन्चिंग के साथ, हम बदलते भारत में तेजी से उभर रहे शहरों के नए सेगमेंट तक पहुँचने का लक्ष्य रखते हैं. और इंदौर भौगोलिक दृष्टी से सच में एक ऐसा ही विकास की क्षमता रखने वाला शहर है’।

कार्स24 के बारे में: 

वर्ष 2015 में विक्रम चोपड़ा, मेहुल अग्रवाल, गजेंद्र जांगीड़ तथा रुचित अग्रवाल द्वारा स्थापित कार्स24 कार बेचने की एक बहुत पुरानी समस्या का इनोवेटिव समाधान प्रस्तुत करती है. कार्स24 कार मालिकों को कार्स24 की कई ब्रांचेज में से किसी भी एक पर सिंगल विजिट करके, अपनी कार को मात्र 2 घंटों में बेचने और तुरंत उनके बैंक अकाउंट में पेमेंट पाने में सक्षम बनाती है. इसके बदले में कम्पनी इन सभी कारों को अपने ऑनलाइन ऑक्शन प्लेटफॉर्म्स (नीलामी मंच) के जरिये भारतभर में उन व्यवसायियों को बेचती है जो प्री-ओन्ड कारों के क्षेत्र में डील करते हैं. यह कार्स24 के व्यवसाय को एक यूनिक सी2 बी मॉडल बनाता है जो कि ‘सप्लाई फर्स्ट’ पर केंद्रित है और आज पहले से यूज्ड कार इंडस्ट्री में मौजूद सी2सी तथा बी2 सी बिजनेस मॉडल्स की तुलना में यूज्ड कारों के बाजार को जीतने के लिहाज से बहुत ही अलग सिद्धांत पर चलता है।

 

भारतभर में इस कम्पनी में 3500 कर्मचारी कार्यरत हैं , जिनके साथ कार्स24 ने तेजी से आगे कदम बढ़ाये हैं और कम्पनी को भारतीय यूज्ड कार सेक्टर में अग्रणी बनाया है. भारतभर के 100 से भी अधिक शहरों में मौजूद कम्पनी के 10,000 से भी अधिक विश्वसनीय बिजनेस पार्टनर्स पहले से ही कम्पनी के आधिपत्य वाले ऑनलाइन ऑक्शन में भाग ले रहे हैं. 20 शहरों में कार्स24 की 127 ब्रांचेज मौजूद हैं. अपने शानदार और सफल वृद्धि मार्ग में कार्स 24, 2020 तक 100 शहरों में 1000 ब्रांचेज के साथ 1 मिलियन ट्रांजिक्शन्स से अधिक के रन रेट का लक्ष्य लेकर चल रही है।

 

Comments are closed.