विराट आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, गेंदबाजी में रबाडा नंबर एक पर पहुंचे पुजारा , अश्विन और जडेजा शीर्ष दस में शामिल

दुबई। आईसीसी की बुधवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिग में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन की जगह एक बार फिर से नंबर एक स्थान पर आ गये हैं। आईसीसी रैंकिंग के अनुसार कोहली के 935 अंक हैं। अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह दिसंबर से शुरु हो रही टेस्ट सीरीज में विराट के पास अपने रेटिंग अंकों को और बेहतर बनाने का अच्छा अवसर रहेगा। वहीं प्रतिबंध का सामना कर रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ अब भी दूसरे नंबर पर बने हुए हैं।

स्मिथ के अभी 910 अंक हैं पर प्रतिबंध के कारण वह आगामी श्रृंखला भी नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में उनकी रेटिंग 900 अंक से नीचे आ जाएगी। विराट के अलावा भारत के ही चेतेश्वर पुजारा (छठे) शीर्ष दस में शामिल हैं। शीर्ष के दस बल्लेबाजों में श्रीलंका के दिनेश चंदीमल की जगह ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा दसवें नंबर पर आ गये हैं। अजिंक्य रहाणे दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर फिसल गये हैं जबकि लोकेश राहुल दो स्थान ऊपर आने के साथ ही संयुक्त रुप से 24वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

वहीं गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बदलाव हुआ और रबादा फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने इंग्लैंड के एंडरसन को पीछे छोड़ा। एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे। इससे एंडरसन को नौ रेटिंग अंक का घाटा हुआ और वह अब रबादा से आठ अंक पीछे हैं। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी एक स्थान के लाभ के साथ ही सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। अश्विन को ट्रेंट बोल्ट (आठवें) के दो पायदान नीचे खिसकने का फायदा मिला है। स्पिनर रविंद्र जडेजा पांचवें स्थान पर आ गये हैं। पाक गेंदबाज यासिर शाह न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के साथ ही नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Comments are closed.