स्मॉग को लेकर अमेरिकी संगठन ने भारत और पाकिस्‍तान को दी चेतावनी

एजेंसी। अमेरिका के शीर्ष वायुमंडल अध्ययन संगठन ने कहा है कि उत्तर भारत और पाकिस्तान के शहरों में स्मॉग अगले कुछ महीनों तक खतरनाक स्तर पर बना रहेगा। उसने चेतावनी दी कि ये शहर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ‘बर्फ की चादर’ में तब्दील हो सकते हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में जहरीले स्मॉग के चलते सरकार को आपात कदम उठाने पड़े। पाकिस्तान में के शहरों में भी यही हाल है। स्मॉग के चलते पाकिस्तान में इस महीने 600 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने इस संबंध में सैटेलाइट फोटो जारी किया और ईधन एवं पराली जलाने को खतरनाक वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण बताया।

एनओएए ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि भारत और पाकिस्तान में स्मॉग सीजन की यह तो केवल शुरुआत है। अभी तो ठंड, प्रदूषित हवा के ठहराव और शहरों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बर्फ की चादर में तब्दील होने स्थितियां आनी बाकी हैं। उसने कहा कि इंसान के ईधन, पराली और कचरा जलाने के अलावा हवा का ठहराव जैसी वायुमंडलीय स्थितियां भी वायु प्रदूषण को बढ़ाती हैं।

यह ठहराव तब होता है, जब वायुमंडल में एक विपरीत परत बनती है। यह स्थिति तब बनती है जब जमीन के नजदीक घनी और ठंडी हवा के ऊपर गर्म हवा की परत होती है। इससे ठंडी हवा को निकलने का स्थान नहीं मिलता और उसमें धुंधले बर्फ की चादर जैसा प्रदूषण इकट्ठा होता है।

NEWS SOURCE :- www.jagran.com

Comments are closed.