ओलंपिक पदक जीतने पर खिलाडि़यों को छह करोड़ देगी यूपी सरकार

लखनऊ । मेरठ के विद्या भारती के 30वें राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में खिलाडिय़ों का हौसला बढ़ाने पहुंचे प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि पहली बार प्रदेश व केंद्र में खेल मंत्रालय की कमान अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को दी गई है। अब खिलाडिय़ों को किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में पदक जीतने पर केंद्र सरकार छह करोड़ रुपये देती है।

अब उतनी ही राशि प्रदेश सरकार भी देगी। उन्होंने घोषणा की है कि प्रदेश सरकार के 11 विभागों में क्लास टू से लेकर निचले स्तर तक के पदों पर तीन फीसद पदों पर खिलाडिय़ों की नियुक्ति की जाएगी। अगर ग्रामीण क्षेत्र में कोई ढाई एकड़ जमीन मुहैया कराए तो सरकार वहां खेलो इंडिया, खेलो के अंतर्गत मिनी स्टेडियम बना खिलाडिय़ों को उनके घर के निकट खेल सुविधा देगी।

प्रतियोगिता का शुभारंभ करने के बाद खेल मंत्री ने कहा कि जल्द ही मेरठ, लखनऊ और वाराणसी में फिजियोथेरेपी सेंटर बनाए जाएंगे। प्रदेश स्तरीय टीम में चयनित होने वाले खिलाडिय़ों को किट के लिए ढाई हजार रुपये मिलेंगे। प्रदेश स्तरीय टीमों में जूनियर व सीनियर स्तर पर खेलने वाले खिलाडिय़ों को छह व आठ हजार रुपये की स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि शिक्षा में संस्कार बेहद जरूरी है। जब संस्कारों में विकृतियां पैदा होती हैं तभी एंटी रोमियो जैसे अभियानों की जरूरत पड़ती है। विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीराम अरावकर ने विद्या भारती की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने की जानकारी दी।

पूजा पटेल ने बनाया रिकॉर्ड : प्रतियोगिता के पहले दिन अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 वर्ग की तीन हजार मीटर और चार सौ मीटर की दौड़ के साथ ही ऊंची कूद, गोला फेंक, चक्का फेंक आदि प्रतियोगिताएं हुईं। इनमें पहले ही दिन इलाहाबाद की पूजा पटेल ने तीन हजार मीटर की दौड़ को 11.05 मिनट में पूरा कर नया रिकॉर्ड बनाया है। पिछले साल इस प्रतियोगिता का रिकॉर्ड 11.48 मिनट का था।

स्वर्ण पदक विजेता
– 400 मीटर अंडर-17 बालक वर्ग में आजमगढ़ के शिवम चौधरी।
– 400 मीटर अंडर-14 बालक वर्ग में अलवर के शाहजहां।
– 400 मीटर अंडर-19 बालक वर्ग में रायबरेली के दिवाकर आर्य।
– 400 मीटर अंडर-17 बालिका वर्ग में भोपाल की यमेश्वरी निषाद।
– 400 मीटर अंडर-14 बालिका वर्ग में राजस्थान चुरू की पूजा जाट।
– 400 मीटर अंडर-19 बालिका वर्ग में मध्य प्रदेश की स्नेहा वर्मा।
– 3000 मीटर अंडर-17 बालक वर्ग में इलाहाबाद के गंगाराम बिंद।
– ऊंची कूद अंडर-17 बालक वर्ग में रायबरेली के आयुष मिश्रा।

News Source: jagran.com

Comments are closed.