केंद्रीय राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर कल गुजरात का दौरा करेंगे

श्री चंद्रशेखर सुरेंद्रनगर एवं राजकोट में छात्रों, स्टार्टअप उद्योगों और उद्यमियों के साथ भारत के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के दृष्टिकोण को साझा करेंगे
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर कल से दो दिनों की अपनी सरकारी यात्रा के दौरान गुजरात में होंगे।

श्री राजीव चंद्रशेखर वहां छात्रों, स्टार्टअप्स और उद्यमियों के साथ बातचीत करेंगे। उनका दौरा युवा भारतीयों पर सरकार के फोकस और उन्हें आगे उनके करियर के लिए एक सक्षम वातावरण प्रदान करने के दृष्टिकोण का हिस्सा है। ‘न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया: टेकेड ऑफ अपॉर्चुनिटीज’ यानी ‘युवा भारतीयों के लिए न्यू इंडिया : प्रौद्योगिकी-पोषित दशक में अवसर’, इन बातचीत का विषय है।

इस कार्यक्रम के दौरान श्री चंद्रशेखर चार विश्वविद्यालयों – सुरेंद्रनगर में सी. एस. विश्वविद्यालय और राजकोट में सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, आर. के. विश्वविद्यालय और मारवाड़ी विश्वविद्यालय का दौरा करेंगे।

श्री चंद्रशेखर की यात्रा का पहला पड़ाव कल सी.एस. विश्वविद्यालय, सुरेंद्रनगर में है, जहां वे स्टार्टअप्स उद्यमियों और छात्रों से मिलेंगे। केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री और स्थानीय सांसद डॉ. महेंद्र मुंजापारा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

इसके बाद श्री चंद्रशेखर राजकोट जाएंगे, जहां वे आर. के. विश्वविद्यालय में शीर्ष चिंतकों, शिक्षाजगत, व्यापार और उद्योगजगत के लोगों से मुलाकात करेंगे।

अगले दिन, श्री चंद्रशेखर सौराष्ट्र और मारवाड़ी विश्वविद्यालयों का दौरा करेंगे और छात्रों, स्टार्टअप्स उद्यमियों, इनोवेटर्स और शिक्षाविदों के साथ बातचीत करेंगे।

श्री राजीव चंद्रशेखर राजकोट में सीआईआई उद्योग के नेताओं और प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

श्री चंद्रशेखर स्वयं एक टेक्नोक्रेट और सफल उद्यमी रहे हैं। उन्होंने भारत का पहला और सबसे बड़ा वायरलेस सेलुलर नेटवर्क बनाया है। इससे पहले भी उन्होंने देश भर में छात्रों और स्टार्टअप्स उद्यमियों के साथ इस तरह के अनेक आकर्षक सत्र आयोजित किए हैं। उभरती प्रौद्योगिकियों के बीच कौशल हासिल करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना इन कार्यक्रमों का उद्देश्य है। उन्होंने कहा है कि “नवाचार आगे बढ़ने का मंत्र है। हमारे स्टार्टअप, इनोवेटर्स और उद्यमी भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर और डिजिटल अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर की ओर ले जाएंगे।”

Comments are closed.