​​​​​​​आरसीएस उड़ान के तहत, फ्लाइट क्षेत्र में पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा देगी

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी. के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने दिल्ली से शिमला के बीच सीधी उड़ान का उद्घाटन किया

एलायंस एयर द्वारा दिल्ली-शिमला-दिल्ली उड़ान 26 सितंबर 2022 से प्रतिदिन संचालित होगी

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी. के. सिंह (सेवानिवृत्त) और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज आरसीएस उड़ान योजना के तहत गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे पर दिल्ली से शिमला के लिए सीधी उड़ान का उद्घाटन किया।

 

 

उद्घाटन के दौरान श्री राजीव बंसल, सचिव एमओसीए, श्रीमती उषा पाधी, अपर सचिव, एमओसीए, श्री सुरेश कश्यप, सांसद (लोकसभा), हिमाचल सरकार के प्रधान सचिव, श्री देवेश कुमार, श्री विक्रम दत्त, सीएमडी एआईएएचएल, श्री विनीत सूद, सीईओ एलायंस एयर और एमओसीए, एएआई, हिमाचल प्रदेश सरकार और एलायंस एयर के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के बीच हवाई संपर्क को बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एलायंस एयर ने दिल्ली-शिमला-दिल्ली उड़ान की पेशकश की है जो 26 सितंबर 2022 से दैनिक रूप से प्रभावी होगी। यह उड़ान बिल्कुल नए एटीआर42-600 के साथ संचालित होगी।

शुरुआत में, एलायंस एयर की इस उड़ान को 2017 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी। उड़ान के तहत 2 साल से अधिक समय तक संचालन के बाद, हवाई अड्डे के नवीनीकरण और उपयुक्त विमान की अनुपलब्धता के कारण इस उड़ान को बंद कर दिया गया था। इस बीच, एएआई ने शिमला हवाई अड्डे का नवीनीकरण किया है और एलायंस एयर ने विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के हवाई अड्डों को जोड़ने के लिए एटीआर-42 विमानों को शामिल किया है।

राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी. के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने अपने संबोधन में कहा कि यह उड़ान शिमला और दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए सुविधा प्रदान करेगी। मंत्रालय इस एटीआर कनेक्टिविटी को शिमला से कुल्लू और शिमला से धर्मशाला तक बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने राज्य सरकार को बधाई दी और उनके समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने क्षेत्र की आवश्यकता के आधार पर एटीआर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सहयोग से राज्य में और अधिक हवाई संपर्क बनाने की दिशा में काम कर रही है।

फ्लाइट 9आई 821 दिल्ली से 07.10 बजे प्रस्थान करेगी और 08.20 बजे शिमला पहुंचेगी। फ्लाइट 9आई 822 शिमला से 08.50 बजे प्रस्थान करेगी और 10.00 बजे दिल्ली पहुंचेगी। दिल्ली-शिमला और शिमला-दिल्ली के लिए सभी शुल्क मिलाकर आरंभिक किराया 2141/- रुपये होगा।

Comments are closed.