फ़िल्म “आई एम बन्नी” को विभिन्न स्कूलों के 10 लाख छात्रों को दिखाया जा रहा है

“बेटी बचाओ बेटी पढाओ” आंदोलन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए फ़िल्म “आई एम बन्नी” को विभिन्न स्कूलों के 10 लाख छात्रों को दिखाया जा रहा है

 

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” के सामाज से जुड़े उद्देश्य का प्रसार करने के लिए आरजी मूवीज़ प्रोडक्शन की पहली हिंदी फीचर फिल्म “आई एम बन्नी” देशभर के विभिन्न स्कूलों के 10 लाख छात्रों को दिखाई जायेगी। यह फिल्म एक छोटी लड़की के संघर्ष पर आधारित है जो पढ़ना चाहती है और अपने रूढ़िवादी गाँव की दूसरी लड़कियों को भी पढ़ने की अनुमति पाने के लिए सक्षम बनाती है। आरजी मूवीज़ के गौरव गर्ग और राहुल के साथ मिलकर श्री अनिल गर्ग द्वारा निर्मित और नितिन चौधरी और के.के. मकवाना द्वारा निर्देशित, यह फिल्म 8 फरवरी 2019 को रिलीज़ होने वाली है।

 

इस पर बात करते हुए, आरजी मूवीज़ के श्री अनिल गर्ग ने कहा, “मैंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने के तरीके में बहुत बड़ा अंतर पाया है। स्कूलों में इस फ़िल्म को दिखाए जाने के साथ, मैं बच्चों और उनके माता-पिता को यह बात समझाना चाहता हूँ के हम क़िस्मत वाले हैं कि हमें बुनियादी शिक्षा प्राप्त होती है। छोटे गाँवों में, लड़कियाँ अगर कक्षा 5 के बाद पढ़ाई करती हैं तो उन्हें त्याग दिया जाता है। “आई एम बन्नी” के माध्यम से हम यह दिखाना चाहते थे कि लड़कियाँ लड़कों से कम नहीं हैं। शिक्षा की कई अलग-अलग नीतियाँ हैं लेकिन उन्हें लागू नहीं किया जाता है। हम बच्चों के बीच शिक्षा में लिंग के आधार पर व्याप्त असमानता और शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं।”

 

भारतीय लड़की के असली कहानी पर आधारित, यह फिल्म बल-शोषण, सरकारी अधिकारियों द्वारा छोटे गाँवों में शिक्षा नीति में हेराफ़ेरी जैसे संवेदनशील मुद्दों को उठाती है। यह उन छोटे गाँवों में पायी जाने वाली रूढ़िवादी रोक-टोक पर भी नज़र डालती है, जिनमें ऐसे नियम हैं, कि कक्षा 5 से आगे पढ़ने वाली लड़कियों को त्याग दिया जाता हैं। फिल्म का उद्देश्य दर्शकों को इस बात अवगत कराना है कि इस ज़माने में भी ऐसी लड़कियों की संख्या बहुत ज़्यादा है, जिन्हें हमारे समाज के पुराने नियमों के कारण पढ़ाई करने की अनुमति नहीं दी जाती है।

 

“आई एम बन्नी” अभिनेता गौरव गर्ग और अभिनेत्री रोशनी वालिया की पहली फिल्म होगी और इसमें अमेंडा रोडारियो, विकास श्रीवास्तव, हरजिंदर सिंह भी मुख्य भूमिका में नज़र आयेंगे। सभी उम्र के दर्शकों के लिए बनायी गयी, “आई एम बन्नी” में हाँजी हूँजी, बम पटाखा, भगवान भगवान, हम होंग कयामब और आई एम बन्नी शीर्षक गीत जैसे गाने हैं। 

 

Comments are closed.