स्टार्ट-अप्स को प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री की रैली में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी लगाई जाएगी: डॉ. जितेंद्र सिंह

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सांबा जिले के पल्ली में राष्ट्रव्यापी “पंचायती राज दिवस” ​​समारोह में भाग लेने के लिए इस रविवार को जम्मू का दौरा करेंगे

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज जम्मू में कहा कि प्रधानमंत्री की रैली में प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी स्टार्ट-अप्स को प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी देश भर में आजीविका के नए अवसरों का लाभ उठाने के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगी, लेकिन यह जागरूकता की कमी के कारण इस क्षेत्र में पर्याप्त ध्यान नहीं खींच पा रही है।

आज सवेरे नई दिल्ली से जम्मू पहुंचने के तुरंत बाद, डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस रविवार को देश भर में “पंचायती राज दिवस” समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री की जम्मू यात्रा के दौरान केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाली प्रदर्शनी के लिए लगाए जा रहे एक दर्जन से अधिक स्टालों की गहन समीक्षा की।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विभिन्न विभागों और इकाइयों द्वारा लगाए गए स्टॉल ग्रामीण क्षेत्रों और खेती के लिए लाभकारी नवीनतम तकनीकों और नवाचारों को प्रदर्शित करेंगे। मंत्री महोदय ने मंगलवार को सांबा जिले की पल्ली पंचायत में 500 किलो वॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र और अन्य प्रदर्शनी थीम का निरीक्षण किया, जिसे रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कार्बन मुक्त सौर संयंत्र कुल 6,408 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र को 18 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। डॉ. सिंह ने कहा कि इस संयंत्र से पंचायत के 340 घरों को स्वच्छ बिजली और रोशनी प्रदान की जाएगी। मंत्री महोदय ने कहा कि यह केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया था।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि प्रदर्शनी के लिए जिन विषयों को चिन्हित किया गया है उनमें शामिल हैं: गरीबी और बढ़ी हुई गाँव की आजीविका, स्वस्थ गाँव, बच्चों के अनुकूल गाँव, पर्याप्त पानी के गाँव, स्वच्छ और हरा-भरा गाँव, गाँव में आत्मनिर्भर बुनियादी ढाँचा, गाँव में उत्पन्न हुआ विकास शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान मंत्रालय के विभिन्न विभागों द्वारा इन्हें लागू किए जाने से ग्रामीण आबादी की घरेलू आय बढ़ाने में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा।

मंत्री महोदय ने कहा कि सामान्य जनता के लाभ के लिए ग्रामीण विकास और पंचायती राज के विषयों के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के एकीकरण को प्रदर्शित करने वाले स्टाल लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयोजन में पारंपरिक स्टॉल लगाने की जगह नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन करने का प्रयास किया जा रहा है, जो किसानों की आय में वृद्धि कर सकती है और पंचायती राज विशेषताओं के साथ विज्ञान आधारित प्रदर्शन कर सकती है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सीएसआईआर के वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ अरोमा मिशन और सामान्य नागरिक की आय के संसाधनों में वृद्धि के लिए बैंगनी क्रांति के समग्र प्रभाव की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा, “बैंगनी क्रांति” का जम्मू-कश्मीर के “स्टार्ट-अप इंडिया” में योगदान है। मंत्री महोदय ने बताया कि सीएसआईआर ने अपनी जम्मू स्थित प्रयोगशाला, भारतीय एकीकृत औषधि संस्थान (आईआईआईएम) के माध्यम से डोडा, किश्तवाड़, राजौरी और बाद में रामबन, पुलवामा, आदि अन्य जिलों  में उच्च मूल्य वाले आवश्यक तेल वाले लैवेंडर फसल की खेती के लिए शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि थोड़े समय में, कृषि स्टार्ट-अप्स के लिए सुगंध/लैवेंडर की फसल की खेती एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है।

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि आईआईआईएम जम्मू अपनी उपज बेचने के लिए सुगंध और लैवेंडर की खेती में स्टार्ट-अप की मदद कर रहा है, इसके व्यापक प्रचार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मुंबई स्थित अजमल बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड, अदिति इंटरनेशनल और नवनैत्री गमिका जैसी प्रमुख कंपनियां प्राथमिक खरीदार हैं।

यह उल्लेख करना उचित है कि अरोमा मिशन देश भर से स्टार्ट-अप्स और कृषकों को आकर्षित कर रहा है। इसके पहले चरण के दौरान सीएसआईआर ने 6000 हेक्टेयर भूमि पर खेती में मदद की और देश भर में 46 आकांक्षी जिलों को शामिल किया। इसके लिए 44,000 से अधिक व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया गया है और किसानों ने कई करोड़ का राजस्व अर्जित किया है। अरोमा मिशन के दूसरे चरण में, देश भर में 75,000 से अधिक कृषक परिवारों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से 45,000 से अधिक कुशल लोगों को शामिल करने का प्रस्ताव है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने भी संतोष व्यक्त किया कि अधिक से अधिक टेक्नोक्रेट कॉरपोरेट क्षेत्र में आकर्षक नौकरियां छोड़ रहे हैं और डीबीटी प्रचारित डेयरी स्टार्ट-अप्स को अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पिछले दो वर्षों में 10 हजार से अधिक डेयरी इकाइयां स्थापित की गईं। हाल ही में, मंत्री महोदय ने बी.टेक डिग्री धारक, दिनकर कौशल से मुलाकात की। दिनकर ने बेंगलुरु में अपनी नौकरी छोड़ दी और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत साहीवाल मवेशी डेयरी के साथ एक स्टार्ट-अप शुरू किया और अच्छी कमाई की। मंत्री महोदय ने कहा कि युवाओं के लिए कमाई के अच्छे अवसर देने के लिए इस तरह की पहल को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि डेयरी स्टार्ट-अप में स्वच्छ दूध के उत्पादन के लिए आधुनिक डेयरी फार्मों की स्थापना को बढ़ावा देने, बछिया-बछड़ा पालने, और स्वरोजगार उत्पन्न करने की अपार संभावनाएं हैं।

Comments are closed.