जोहानिसबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया फिर करेगी बदलाव, जानिए किस-किस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

जोहानिसबर्ग। हटाना-बदलना, हटाना-बदलना, हटाना-बदलना..विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद से पिछले 34 टेस्ट मैचों से यह जारी है और बुधवार से शुरू होने वाले 35वें टेस्ट में भी इसके चालू रहने की संभावना बरकरार है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 72 और सेंचुरियन में 135 रनों से लगातार दो टेस्ट हारने के बाद जोहानिसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में होने वाले सीरीज के आखिरी मुकाबले को जीतना टीम इंडिया के लिए बेहद जरूरी है और तेज गेंदों की मददगार पिच को देखते हुए कप्तान विराट कोहली (वीके) फिर से अंतिम एकादश में बदलाव कर सकते हैं। पिछले 32 मैचों में टीम में बदलाव पर ज्यादा सवाल नहीं उठे, क्योंकि इस दौरान टीम इंडिया ने लगातार नौ सीरीज जीतीं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में लगातार दो हार के बाद टीम प्रबंधन और कप्तान दबाव में है।

बदलाव के संकेत

अगर टीम इंडिया के अभ्यास और पिच को देखें स्विंगर भुवनेश्वर कुमार फिर से अंतिम एकादश में होंगे। केपटाउन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के बाद उन्हें सेंचुरियन में बाहर कर दिया था। इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह में से दो गेंदबाजों को चुनना भारतीय टीम के लिए टेढ़ी खीर होगी। इसके अलावा भारतीय कप्तान पर पिछले दो मैच में नहीं खेले दायें हाथ के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को भी अंतिम एकादश में शामिल करने का दबाव है। अब टीम प्रबंधन को तय करना है कि उन्हें पिछले दो मैचों की चार पारियों में सिर्फ 78 रन बनाने वाले रोहित शर्मा को खिलाना है या स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को हटाकर छह बल्लेबाजों, एक ऑलराउंडर और चार तेज गेंदबाजों के संयोजन के साथ उतरना है। वैसे अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को भी खिलाने का विकल्प खुला हुआ है। अश्विन ने पिछले दोनों दिन नेट पर बल्लेबाजी नहीं की, जबकि रवींद्र जडेजा ने लंबा अभ्यास किया। पिछले टेस्ट में खराब विकेटकीपिंग और दिनेश कार्तिक के यहां पहुंचने के बावजूद पार्थिव पटेल का अंतिम-11 में चुना जाना तय है। विराट ने मैच के पहले कहा कि सभी विकल्प खुले हुए हैं और मैच से पहले अंतिम एकादश पर फैसला लिया जाएगा।

क्लीन स्वीप का डर

दक्षिण अफ्रीका आने से पहले भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि यह पहले की टीमों से काफी बेहतर और सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन पिछले छह दौरों में भारत का हर बड़ा क्रिकेटर और कई कमजोर भारतीय टीमें इस देश में खेलने आए, लेकिन कभी भी उसे क्लीन स्वीप नहीं झेलनी पड़ी। 1992-93 से अब तक जो नहीं हुआ, इस ‘सर्वश्रेष्ठ टीम’ को उस 0-3 का डर सताने लगा है। खास बात यह है कि यह डर उस मैदान में सता रहा है जहां भारत ने इकलौती जीत हासिल की है। लगातार नौ सीरीज जीतने वाले कोहली के लिए अब हालात बदल गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ सहित पूर्व दिग्गज उनकी आलोचना कर रहे हैं। भारतीय टीम भले ही यह सीरीज 0-2 से हार चुकी है, लेकिन उसे नंबर वन टीम का सम्मान बचाने के लिए आखिरी टेस्ट जीतना होगा। इसके लिए भारतीय बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि गेंदबाजों ने तो पिछले मैच में 20-20 विकेट लिए हैं। हालांकि, कैगिसो रबादा, मोर्नी मोर्केल, लुंगी नगदी और वर्नोन फिलेंडर के सामने यह हरी पिच पर ऐसा कर पाएंगे इसको लेकर संशय है।

दक्षिण अफ्रीका का लक्ष्य नंबर-1

दुनिया की दूसरे नंबर की टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप करके शीर्ष पायदान के और नजदीक पहुंचना चाहेगी। हालांकि, उसे नंबर वन बनने के लिए इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भी टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देनी होगी। दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतिम एकादश चुनना कोई दुविधा का काम नहीं है। उसके सलामी बल्लेबाज मार्करम फिट हो गए हैं। स्पिनर केशव महाराज के अलावा बाकी 10 खिलाड़ियों का खेलना तय ही है। फाफ स्पिनर केशव की जगह थ्यूनिस डि ब्रूयन, ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस और एंदिले फेलुक्वायो में से किसी को शामिल कर सकते हैं।

वांडर्रस में अच्छा है भारत का रिकॉर्ड

वांडरर्स के मैदान पर भारतीय टीम कोई मैच नहीं हारी है। भारत ने यहां चार टेस्ट (नवंबर 1992, जनवरी 1997, दिसंबर 2006 और दिसंबर 2013) खेले हैं और एक भी नहीं हारा। भारत ने यहां 2006 में द्रविड़ की कप्तानी में टेस्ट जीता था जिसमें श्रीसंत ने 99 रन देकर आठ विकेट लिए थे। भारत ने इसी मैदान पर टी-20 विश्व कप फाइनल जीता था और उन्हें इससे अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए।

हरी पिच पर होगा टेस्ट

भारत यहां आखिरी मैच जीतने के 11 वर्ष बाद उसी हरी-भरी और उछाल भरी पिच पर खेलेगा। पिच क्यूरेटर ने पिच पर से घास नहीं हटाई। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस निश्चित तौर पर इससे खुश हैं और भारतीय कप्तान खुद को दुखी दिखा नहीं सकते। विराट ने इसको लेकर कहा कि यह केपटाउन की तरह ही जीवंत पिच होगी। हालांकि, यहां घास उससे ज्यादा है।

Comments are closed.