दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन ले कर पहुँचा स्पेसएक्स का अंतरिक्ष यान “ड्रैगन”, एलन मस्क हुए भावुक

न्यूज़ डेस्क : अंतरिक्ष यात्रा के इतिहास में नया अध्याय शुरू करते हुए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स द्वारा बनाए गए अंतरिक्ष यान ड्रैगन क्रू कैप्सूल से नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) भेजा गया। करीब 19 घंटे के सफर के बाद अंतरिक्ष यात्री आईएसएस पहुंच गए। मिशन की सफलता के बाद कंपनी के मालिक मस्क का उत्साह देखने ही वाला था। बता दें कि यह पहली बार हुआ है जब किसी निजी कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया है। 

 

मिशन की सफलता के बाद एलन मस्क दोनों बाहें हवा में फैलाए नजर आए। उन्होंने कहा कि केनेडी स्पेस स्टेशन से फॉल्कन 9 रॉकेट में नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक आईएसएस के लिए रवाना करने के बाद वह बहुत भावुक हो गए थे। यह प्रक्षेपण इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह करीब एक दशक में पहली बार है जब अमेरिकी जमीन से मानवों को कक्षा में भेजा गया है।

 

 

बता दें कि स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्षयान ने नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के प्रक्षेपण परिसर से कंपनी के फॉल्कन 9 रॉकेट के जरिए नासा के अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) को लेकर तीन बजकर 22 मिनट पर उड़ान भरी। इसके साथ ही स्पेसएक्स पहली निजी कंपनी बन गई है जिसने मनुष्य को कक्षा (ऑर्बिट)  में भेजा हो। 

 

 

फिर से इस्तेमाल हो सकने वाले, गमड्रॉप (कैंडी) आकार के इस यान का नाम क्रू ड्रैगन है जो अब अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के 19 घंटे के सफर पर ले जाएगा। यह अंतरिक्षयान रविवार को सुबह 10 बजकर 29 मिनट पर आईएसएस पर होगा। इससे पहले पिछले हफ्ते खराब मौसम के चलते यह प्रक्षेपण टल गया था। 

 

यह देखने में पूरी तरह से नासा के पुराने अपोलो स्पेसक्राफ्ट की तरह लगता है। ड्रैगन की स्पष्ट लाइनें, मिनिमलिस्ट डिजाइन और झंझट वाले स्विच और नॉब के स्थान पर टचस्क्रीन पैनल देख कर स्पेस शटल को भी बीते जमाने का लगने लगता है। स्पेसएक्स के मिशन निदेशक बेंजी रीड ने इस संबंध में कहा था, ‘हम केवल यह नहीं चाहते कि बाकी आधुनिक स्पेसक्राफ्ट की तरह यह सुरक्षित और भरोसेमंद हो बल्कि हम यह भी चाहते हैं कि यह बेहतरीन और खूबसूरत दिखे।’

 

Comments are closed.