‘स्पाइडर मैन’ की खुल गई पोल, घर में अकेली महिलाओं से करता था रेप

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे चोर का गिरफ्तार किया है, जो घरों की दीवारों पर आसानी से चढ़ जाता था और फिर चोरी की घटना को अंजाम देता था। दीवारों पर चढ़ने की क्षमता के कारण उसका नाम स्पाइडरमैन चोर पड़ गया।

गिरफ्तारी के बाद पुलिस पूछताछ में इस चोर ने सनसनीखेज खुलासा किया है कि उसने चोरी के साथ एक महिला से दुष्कर्म भी किया है। स्पाइडर मैन चोर की टीम में अन्य लोग भी थे, जो चोरी करने में इसका साथ देते थे। इस स्पाइडर मैन चोर का नाम जय प्रकाश है।

पूछताछ में जय प्रकाश ने पुलिस को बताया कि इसी साल मई महीने में उसने दिल्ली के एक कारोबारी के यहां पर चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इस दौरान स्पाइडर मैन चोर ने घर में मौजूद महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। चोर जय प्रकाश के मुताबिक, उस दौरान महिला घर में अकेली थी।

यह भी कम हैरानी की बात नहीं है कि पुलिस में चोरी की रिपोर्ट तो दर्ज कराई गई, लेकिन दुष्कर्म की घटना को छिपाया गया। जब इस बात की पड़ताल की गई तो सामने आया कि पीड़ित महिला ने बदमानी के डर से यह पुलिस से छिपाई।

चोरी की घटनाओं को लेकर जय प्रकाश ने बताया कि वह घरों में चोरी करता था और घरों में जाने के लिए बॉलकनी का इस्तेमाल भी करता था।

बता दें कि उत्तर पश्चिम दिल्ली पुलिस ने कुख्यात चोर 24 वर्षीय जयप्रकाश उर्फ स्पाइडरमैन को उसके तीन साथियों के साथ दबोचा था। वह अब तक 53 चोरियां कर चुका है। अन्य तीनों की पहचान रवि, संजय गोयल और प्रमोद शाह के रूप में हुई है।

पुलिस ने उनके पास से सोने, हीरे के गहने, कीमती घड़ियां, कई स्मार्ट फोन, लैपटॉप समेत 50 लाख के माल बरामद किया है। पुलिस ने चोरी की गई लाइसेंसी रिवॉल्वर और पांच कारतूस के अलावा स्कूटी आदि बरामद किया है।

स्पाइडरमैन ने तीन हफ्ते पूर्व हर्ष विहार कॉलोनी के एक घर से लाइसेंसी रिवॉल्वर, कारतूस और नकदी की चोरी की थी। कारतूस समेत रिवॉल्वर की चोरी ने पुलिस अधिकारियों के होश उड़ा दिए थे।

उत्तर पश्चिम जिले के पुलिस उपायुक्त डीसीपी मिलिंद डूंबेरे ने बताया कि हाल के दिनों में इलाके में चोरी की वारदातें बढ़ गई थीं।

इस पर रोकथाम के लिए सरस्वती विहार के एसीपी राजा बैंठिया ने इंस्पेक्टर बलिहार सिंह के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों की टीम का गठन किया था।

एसीपी ने घटनास्थल के आसपास की सीसीटीवी फुटेज खंगाला। उनमें 25-26 साल का एक युवक कई वारदात में शामिल दिखा, लेकिन सीसीटीवी में उसका चेहरा स्पष्ट नहीं था। इसके बाद जनवरी से अब तक जेल से छूटे चोरों के रिकॉर्ड खंगालने का काम शुरू किया गया।

इस क्रम में एएसआई बलबीर को मौर्या इन्क्लेव थाने से एक रिकॉर्ड मिला। इसमें जयप्रकाश के बारे में जानकारी मिली कि वह अपने घर से गायब है।

पुलिस ने सात अक्टूबर को सुभाष प्लेस से उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास नेताजी सुभाष प्लेस से चोरी की गई टामी हिल्फगर की घड़ी भी बरामद की। उसकी निशानदेही पर बाकी तीनों को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

पाइप के सहारे ऊंची इमारत पर चढ़ने में माहिर

जय प्रकाश दीवार के सहारे किसी भी ऊंची इमारत पर चढ़ने में माहिर है। खास बात यह थी कि वह रसोई गैस आपूर्ति की जाने वाली पतली पाइप को भी पकड़ कर चार पांच मंजिल तक चढ़ जाता था। उसे इस काम को सेकेंडों में करने में महारत हासिल है। यही कारण है कि उसके दोस्त उसे स्पाइडरमैन के नाम से पुकारते थे। वह स्पाइडरमैन की फिल्में देखने का भी शौकीन था।

वह रात के एक बजे से अहले सुबह चार बजे के बीच चोरी की घटनाओं को अंजाम देता था। वह वारदात से पूर्व पार्क में जाकर छिप जाता था। वहीं रात में काले रंग का कपड़ा पहनता और फिर पाइप आदि के सहारे चढ़कर घर में घुसता था। वापस भी वह उसी रास्ते से आता था।

पार्क में कपड़ा बदलकर फिर वह रवि के साथ स्कूटी से फरार हो जाता। चोरी का सामान रखने के लिए आदर्श नगर में उसने किराए का मकान भी ले रखा था।

बाकी दोनों साथी उसके माल को ठिकाने लगाते थे। सोने के आभूषणों को वह आदर्श नगर स्थित मुत्थूट फाइनेंस की शाखा में जमा कर रुपये ले लेता था। वह अब तक करीब 15 लाख रुपये ले चुका था। इन रुपये से वह ऑनलाइन जुआ और अय्याशी पर खर्च करता था।

News Source: jagran.com

Comments are closed.