सिंगल सीटर फ्लाइंग कार की सफल उड़ान

कनाडा । कनाडा की कंपनी ओपनर इंक ने दुनिया की पहली फ्लाइंग कार का सफल ट्रायल कर लिया है। भविष्य की उड़ती हुई कारों को लेकर एक उम्मीद की नई किरण सामने आई है। कंपनी ने सिंगल सीटर फ्लाईंग कार को पर्सनल एयर व्हीकल का नाम दिया है।

कंपनी के अनुसार यह कार दुनिया की पहली अल्ट्रा लाइट ऑल इलेक्ट्रिक फिक्सिंग वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग एयरक्राफ्ट है। 8 इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ खास तौर पर डिजाइन किए गए पंखों के साथ, यह विमान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की न्यूनतम रफ्तार और अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

कंपनी का कहना है कि इसे चलाना बड़ा आसान है। इसके लिए कोई औपचारिक प्रशिक्षण या लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं होगी। इसे कम दूरी तक आसानी से उड़ाया जा सकता है। कंपनी पिछले 9 सालों से इस एयर क्राफ्ट को तैयार कर रही थी। इस विमान कि 1000 से अधिक ट्राइल हुई हैं।

यात्री की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं, इसके साथ ही वैकल्पिक सुरक्षा के लिए बैलिस्टिक पैराशूट भी उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने दावा किया है कि यह 30 मिनट से कम समय में पुनः उड़ान के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इस सिंगल सीटर फ्लाइंग कार की उड़ान से शहरी संचार नेटवर्क और नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा, जिसके कारण इसकी उड़ान काफी सस्ती होगी।

Comments are closed.