मध्य प्रदेश के 2 बड़े शहरों में हो सकती है पुलिस कमिश्नर की पदस्थापना

भोपाल, 16जनवरी। प्रदेश के दोनों बड़े शहरों भोपाल और इंदौर में जल्दी ही नए पुलिस कमिश्नर की पदस्थापना की जाएगी। इसके साथ ही जबलपुर ग्वालियर जैसे बड़े शहरों के अलावा करीब डेढ़ दर्जन जिलों में नए पुलिस कप्तान की सूची भी लगभग तैयार है। यह नियुक्तियां नवंबर 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए की जाएंगी। अभी जो सूची तैयार की जा रही है उसमें आईपीएस अफसरों की पूर्व कि नियुक्तियों और उनके सर्विस रिकॉर्ड पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। सरकार और जनता के बीच उनकी छवि इसका बड़ा पैमाना है। अफसरों की नियुक्ति फरवरी के पहले सप्ताह में होगी। 20 से 22 जनवरी तक मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना डीजीपी आईजीपी कान्फ्रेंस के लिए बाहर है इसके बाद 26 जनवरी का आयोजन है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 26 जनवरी के बाद डीजीपी के साथ आईपीएस की ट्रांसफर सूची को लेकर फाइनल डिस्कशन करेंगे।भोपाल के पहले पुलिस कमिश्नर मकरंद देउसकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। उन्होंने राज्य सरकार से इसकी स्वीकृति मांगी है। हालांकि उन्हें इसकी स्वीकृति नहीं मिली है सरकार उन्हें इंदौर पुलिस कमिश्नर बनाने पर भी विचार कर रही है। सरकार उनकी तरह साफ-सुथरी छवि के अफसर की तलाश में है। इसी तरह इंदौर के पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा को भी 2 वर्ष से अधिक का समय हो गया है। ऐसे में उनका उत्तराधिकारी भी ढूंढा जा रहा है। इसके लिए आईजी और एडीजी रैंक के आधा दर्जन नामों पर विचार चल रहा है।
इंदौर में एसएसपी और प्रमोशन के बाद कमिश्नर रहे हरिनारायण चारी मिश्रा को भोपाल पुलिस कमिश्नर या उज्जैन रेंज का आईजी बनाए जाने की चर्चा है। मिश्रा की इमेज आम जनता से लेकर सरकार के बीच काफी अच्छी है। उनका अभी तक का कैरियर साफ सुथरा है।यदि मिश्रा को उज्जैन भेजा जाता है तो वहां तैनात रेंज आईजी संतोष कुमार सिंह को भोपाल य इंदौर में से किसी एक बड़े शहर में पुलिस कमिश्नर बनने का मौका मिल सकता है। वह भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर में भी एसपी और एसएसपी रह चुके हैं। उन्हे भी सरकार का पसंदीदा अवसर माना जाता है। इन दोनों के अलावा डॉ आशीष, रवि कुमार गुप्ता, अभय सिंह और इरशाद वली के नाम भी चर्चा में है। भोपाल कमिश्नर सिस्टम में एक और अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर इसमें फेरबदल में मिल सकता है।कमिश्नर सिस्टम के दोनों बड़े शहरों के अलावा जबलपुर और ग्वालियर एसपी के लिए भी नए नाम चर्चा में है। जबलपुर में सिद्धार्थ बहुगुणा और ग्वालियर में अमित संघी को 2 साल हो चुके हैं। इन दोनों बड़े शहर में भी नए एसपी नजर आएंगे। हालांकि इन दोनों अफसरों को भी महत्वपूर्ण जिलों की कमान मिल सकती है। इनके अलावा भोपाल और इंदौर में नए डीसीपी, सीहोर, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बेतूल, सागर, टीकमगढ़, रीवा, शिवपुरी, श्योपुर, बुरहानपुर, सिंगरौली, पन्ना,छतरपुर, दमोह, भिंड धार, नीमच ,मंदसौर, रतलाम आदि में नए एसपी की पदस्थापना की जाएगी।
भोपाल ग्रामीण रेंज में डीआईजी का पद खाली है। इस पद के लिए हाल ही में प्रमोट हुए 2009 और 2010 बैच के अफसर लविंग कर रहे हैं। नई सूची में अमित सिंह, नवनीत भसीन, मोनिका शुक्ला, मनोज कुमार सिंह, संतोष सिंह गौर को डीआईजी के रूप में अच्छी नियुक्ति मिल सकती हैं। वहीं सिद्धार्थ बहुगुणा, अमित संघी, राजेश चंदेल, आदित्य प्रताप सिंह, गौरव तिवारी, शैलेंद्र सिंह चौहान, राहुल लोढ़ा, सिद्धार्थ चौधरी, हेमंत सिंह चौहान, विजय खत्री, गुरु करण सिंह, मयंक अवस्थी, विकास सहवाल, मनोज कुमार सिंह, साई कृष्णा थोटा, रजत सकलेचा, विनायक वर्मा, संजीव कंचन, शिमाला प्रसाद, वीरेंद्र सिंह, नागेंद्र सिंह को महत्वपूर्ण जिलों की कमान मिल सकती है।

Comments are closed.