मीडिया सरकार के लिए आंख और कान है : एडीजी, पीआईबी

डिजिटल दुनिया में सूचना के पारंपरिक माध्यम अब भी प्रासंगिक हैं: निदेशक, पर्यटन, चंडीगढ़ प्रशासन

पीआईबी चंडीगढ़ ने आज मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का आयोजन किया

मीडिया सरकार के लिए आंख और कान है क्योंकि सरकार की योजनाओं पर उनकी रिपोर्टिंग नीतिगत इनपुट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इससे सरकारी योजनाओं की प्रभावशीलता बढ़ती है। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), चंडीगढ़ के एडीजी श्री राजिंदर चौधरी ने आज पीआईबी चंडीगढ़ द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ में अपने स्वागत संबोधन के दौरान यह बात कही। उन्होंने आगे कहा कि सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में समाज को सकारात्मक संदेश देने के लिए ‘वार्तालाप’ एक महत्वपू्र्ण माध्यम है। यह मीडिया और सरकार के बीच संवाद व मेलजोल को बढ़ाता है। ‘वार्तालाप’ के हिस्से के रूप में, चंडीगढ़ में पर्यटन क्षेत्र, लीड बैंक कार्यप्रणाली और विकास संचार जैसे विषयों पर सत्र आयोजित किए गए।

C:\Users\Lenovo\Desktop\ADG R EWELCOME ADRESS.jpg

(अपर महानिदेशकपीआईबी चंडीगढ़ श्री राजिंदर चौधरी ने मीडिया कार्यशाला वार्तालाप‘ के दौरान पत्रकारों को संबोधित किया। कार्यक्रम का आयोजन यूटी स्टेट गेस्ट हाउस में पत्र सूचना कार्यालय चंडीगढ़ द्वारा किया गया।)

 

 

यह कहते हुए कि कोविड-19 के बाद चंडीगढ़ में वापस गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं, निदेशक पर्यटन विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन हरगुनजीत कौर ने अपने सत्र में चंडीगढ़ के लिए 20 साल के पर्यटन मास्टर प्लान पर बात की। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन के तहत विभाग ने हाल ही में आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह मनाया और अप्रैल में एक फिल्म महोत्सव की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने अपने माध्यम से पर्यटन क्षेत्र के अनूठे पहलुओं को उजागर करने के लिए प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। सूचना के प्रसार के लिए डिजिटल माध्यम की भूमिका पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आज के समय की डिजिटल दुनिया में भी सूचना के पारंपरिक माध्यम अभी प्रासंगिक हैं।

C:\Users\Lenovo\Desktop\HARGUNJEET KAUR.jpg

 

(पत्र सूचना कार्यालयचंडीगढ़ द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला वार्तालाप‘ के दौरान चंडीगढ़ के लिए 20 साल का पर्यटन मास्टर प्लान‘ सत्र के दौरान मुख्य अतिथि हरगुनजीत कौरआईएएसनिदेशक पर्यटन विभागचंडीगढ़।)

C:\Users\lenovo\Downloads\WhatsApp Image 2022-03-22 at 7.10.26 PM.jpeg

 

लीड बैंक मैनेजर, पंजाब नेशनल बैंक श्री हरि सिंह गुमरा ने प्रतिभागियों को स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया और अन्य सरकारी योजनाओं को सहयोग करने के लिए लीड बैंक की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एमएसएमई समेत व्यवसायों के लिए कोलैटरल फ्री ऑटोमेटिक लोन प्रदान करने के लिए मई 2020 में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के हिस्से के रूप में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की घोषणा की गई थी। उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम मुद्रा योजना आदि योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चंडीगढ़ में कई वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

https://lh3.googleusercontent.com/6RmcxT4VNn7CgxgXYx4bFIW7_laFmBuJFSp20VLH86bFan3gUr7qc51oExK2DF-u6xP4QcO2C0y00fn41jk_-TOFiudaGUjVigprwkjqA5YWdk9EHh83AM9uoqt7WACDziRx8P5C

 

(यूटी स्टेट गेस्ट हाउस में आज आयोजित मीडिया कार्यशाला वार्तालाप‘ के दौरान स्टार्ट-अप इंडियास्टैंड-अप इंडिया और अन्य सरकारी योजनाओं को सपोर्ट करने के लिए लीड बैंक की कार्यप्रणाली पर अपने सत्र के दौरान अतिथि वक्ता श्री हरि सिंह गुमरालीड बैंक मैनेजरपंजाब नेशनल बैंक।)

 

श्री आशुतोष मिश्रा, डीन और प्रोफेसर चितकारा विश्वविद्यालय ने विकास संचार में मीडिया की भूमिका पर बात की। उन्होंने कहा कि विकास की रफ्तार को बढ़ाने में सचार एक महत्वपू्र्ण माध्यम है। श्री मिश्रा ने कहा कि मीडिया की ओर से उजागर की गई सकारात्मक खबरों से बड़े पैमाने पर लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने छत्तीसगढ़, असम, झारखंड राज्यों और बुंदेलखंड क्षेत्र आदि में सकारात्मक रिपोर्टिंग का उदाहरण सामने रखा, जहां सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन हुआ।

C:\Users\Lenovo\Desktop\ASHUTOSH MISHRA.jpg

 

(इस अवसर पर अतिथि वक्ता श्री आशुतोष मिश्राडीन और चितकारा विश्वविद्यालय में जनसंचार के प्रोफेसर को पुस्तकों का बुके भेंट करते पीआईबी चंडीगढ़ के अपर महानिदेशक श्री राजिंदर चौधरी।)

 

C:\Users\Lenovo\Desktop\ADG R ADDRESSING.jpg

(यूटी स्टेट गेस्ट हाउस में पत्र सूचना कार्यालय चंडीगढ़ द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला- वार्तालाप के दौरान पत्रकारों से संवाद करते पीआईबी चंडीगढ़ के अपर महानिदेशक श्री राजिंदर चौधरी।)

 

मीडिया तक पहुंचने की गतिविधि के एक हिस्से के रूप में पीआईबी चंडीगढ़ मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ आयोजित कर रहा है। दो कार्यशालाएं- एक ऊना (हिमाचल प्रदेश) में और एक जालंधर (पंजाब) में आयोजित की जा चुकी हैं। 24 मार्च को हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) और 28 मार्च को पलवल (हरियाणा) में दो और कार्यशाला आयोजित की जाएगीं।

Comments are closed.