महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे मुंबई में “ई-गवर्नेंस” पर 2 दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

डॉ जितेंद्र सिंह और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस इस क्षेत्रीय सम्मेलन को दूसरे दिन संबोधित करेंगे

सम्मेलन में 20 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के 500 प्रतिनिधि शामिल होंगे

सम्मेलन में संस्थानों का डिजिटल रूपांतरण और नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा

इसमें शामिल प्रतिनिधि भारत में ई-सेवाओं, डिजिटल प्लेटफार्मों और ई-गवर्नेंस मॉडल को बेहतर बनाने के उपायों पर चर्चा करेंगे

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से मुंबई में 23-24 जनवरी, 2023 को “ई-गवर्नेंस” विषय पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन में पूरे देश के 500 से ज्यादा प्रतिनिधि हाइब्रिड मोड में हिस्सा लेंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे इस दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को श्रीमती सुजाता सौनिक, अपर मुख्य सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग, महाराष्ट्र सरकार और श्री वी श्रीनिवास, सचिव, डीएआरपीजी भी संबोधित करेंगे। समापन सत्र में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और श्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री, महाराष्ट्र सभा को संबोधित करेंगे। समापन सत्र को श्री वी श्रीनिवास, सचिव, डीएआरपीजी और अपर सचिव श्री अमर नाथ भी संबोधित करेंगे। महाराष्ट्र सरकार में नवाचार पर एक फिल्म का भी प्रदर्शन किया जाएगा। समापन सत्र के दौरान ई-जर्नल एमजीएमजी ऑन स्पेशल कैंपेन 2.0 (विशेष संस्करण) और जीजीडब्ल्यू 2022 कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया जाएगा।

उद्घाटन सत्र के दौरान, निम्नलिखित प्रदर्शित किए जाएंगे:

  1. महाराष्ट्र सरकार की कार्यालय प्रक्रिया की नियमावली पर एक संक्षिप्त प्रस्तुति
  2. डीएआरपीजी की वर्षांत समीक्षा पर एक फिल्म; और
  3. ई-गवर्नेंस पहलों पर ई-जर्नल एमजीएमजी का विमोचन।

डॉ. श्रीवत्स कृष्णा, प्रधान सचिव, कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग, कर्नाटक सरकार “सुशासन पैनल का स्टार्टअप” विषय पर सत्र-1 की अध्यक्षता करेंगे। सत्र-1 में, चार स्टार्टअप कंपनियां अपनी प्रस्तुति देंगी। महाराष्ट्र सरकार के सभी आईएएस अधिकारी हाइब्रिड मोड में सत्र-1 में शामिल होंगे। डॉ. एस. एन. त्रिपाठी, महानिदेशक आईआईपीए, ‘ई-गवर्नेंस से सम्मानित पहल’ विषय पर सत्र-2 की अध्यक्षता करेंगे। दोपहर के भोजन के बाद आयोजित सत्र-3 की अध्यक्षता श्री अमर नाथ, अपर सचिव, डीएआरपीजी करेंगें जिसमें ‘ई-गवर्नेंस से सम्मानित पहल’ पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी। श्री एस चोकालिंगम, महानिदेशक, यशदा, पुणे ‘महाराष्ट्र सरकार की सर्वोत्तम प्रथाएं’ विषय पर सत्र-4 की अध्यक्षता करेंगे।

दूसरे दिन, श्री स्वाधीन क्षत्रिय (सेवानिवृत्त आईएएस), भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, महाराष्ट्र की अध्यक्षता में सत्र-5  में ‘डिजिटल संस्थान – डिजिटल सचिवालय’ विषय पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी। सत्र-6 के दौरान, श्री संदीप सिंघल और श्री संजय विजयकुमार पुपिलफर्स्ट के सह-संस्थापक, इसकी अध्यक्षता करेंगे और “ई-गवर्नेंस में स्टार्टअप” विषय पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

श्री अभिषेक सिंह, एनईजीडी/डीआईसी के सीईओ की अध्यक्षता में सत्र-7 में ‘राज्यों में ई-सेवा वितरण’ पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी। श्री जे.आर.के.राव, एनआईएसजी के सीईओ की अध्यक्षता में सत्र-8 में ‘एनईएसडीए 2021 – भविष्य की राह’ विषय पर प्रस्तुतियां दी जाएंगी। श्री एस चोकालिंगम, महानिदेशक, यशदा, पुणे और श्री अभिषेक सिंह, एनईजीडी/डीआईसी के सीईओ ‘डेटा संचालित शिकायत’ विषय पर सत्र-9 की अध्यक्षता करेंगे।

यह सम्मेलन प्रशासनिक प्रशिक्षण में सर्वोत्तम प्रथाओं का निर्माण करने और उसका कार्यान्वयन करने में अनुभव साझा करने के लिए एक साझा मंच बनाने का प्रयास है, जिससे क्षमता निर्माण, ई-गवर्नेंस के माध्यम से नागरिक केंद्रित शासन सुविधा के लिए बेहतर सार्वजनिक सेवा वितरण, पारदर्शी, जवाबदेह और नागरिक-अनुकूल प्रभावी प्रशासन प्रदान किया जा सके।

Comments are closed.