लाखों लोगों की बिजली एक डब्बे में रखी रहेगी

वाशिंगटन। सूरज की रोशनी और बिजली को भी अब एक डिब्बे में कैद करके रखा जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इसका कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अमेरिका में कैंब्रिज स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने सिलिकॉन का ऐसा संदूक तैयार किया है। जो पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा को सुरक्षित रख सकता है। जरूरत पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक ग्रिड तक पहुंचा कर लाखों लोगों को बिजली सप्लाई की जा सकती हैं।

वैज्ञानिकों ने इस संदूक का नाम टैग्स एमपीवी रखा है सिलिकॉन से बने इस सफेद रंग के संदूक में सूर्य की ऊर्जा को एकत्रित किया जाएगा। आवश्यकता के अनुसार बिजली में बदलकर इसका उपयोग किया जा सकेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह संदूक 1लाख घरों में बिजली सप्लाई करने में सक्षम होगा।

10 मीटर के दो टैंक
वैज्ञानिकों ने 10 मीटर के 2 टैंक तैयार किए हैं। एक टैंक में तरल सिलिकॉन रखा गया है। जो सौर ऊर्जा को पहले टैंक में 1900 डिग्री के तापमान पर ठंडा करेगा। जरूरत पड़ने पर तरल सिलिकॉन के माध्यम से पंप करके इसे गर्म टैंक में ले जाया जाएगा। वहां पर करीब 2300 डिग्री तापमान पर भाप को टरबाइन के जरिए बिजली में तब्दील किया जा सकेगा।
वैज्ञानिकों की इस खोज से ऊर्जा के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्रांति के रूप में देखा जा रहा है। प्राकृतिक और वैकल्पिक ऊर्जा का सबसे बेहतर और सस्ता उपयोग इससे दूसरा कोई नहीं हो सकता है।

Comments are closed.