लोहड़ी और मकर संक्रांति पर चमके बाजार, मेंहदी का है खास क्रेज

नई दिल्ली। पारंपरिक तौर पर लोहड़ी फसल की बुआई और उसकी कटाई से जुड़ा एक विशेष त्यौहार है। खेत खलिहान से जुड़े लोहड़ी पर्व की धूम चाहे घर हो या बाजार हर जगह देखने को मिल रही है। बाजारों में जहां लोहड़ी के लिए लोग खरीदारी में जुटे नजर आते हैं, वहीं घर में लोहड़ी की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

लोगों की भीड़ से गुलजार हैं बाजार

लोहड़ी के अगले दिन मकर संक्रांति के लिए भी लोगों ने बाजारों का रुख करना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोगों के साथ-साथ दुकानदारों के चेहरों पर रौनक का माहौल बना हुआ है। कई जगह तो इन त्योहारों को सामूहिक रूप से मनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। खासकर पंजाबी बहुल क्षेत्रों में सबसे ज्यादा चहलकदमी देखने को मिल रही है। आलम यह है कि सभी बाजार, डिपार्टमेंटल स्टोर लोगों की भीड़ से गुलजार हैं।

मेंहदी का क्रेज 

उत्तम नगर स्थित आर्य समाज रोड पर लोगों की चहल-पहल से रौनक बनी हुई है। यहां लोग लोहड़ी व मकर संक्रांति के लिए खरीदारी में जुटे हैं। महिलाओं के लिए यहां लहंगा व गाउन की मांग अधिक है। वहीं साज-सज्जा से जुड़े सामान की दुकान पर भी महिलाओं की भीड़ जुटी है। मेंहदी की दुकान पर प्री बुकिंग का सिलसिला चल रहा है।

लोहड़ी का पर्व सबसे खास है

तिलक नगर, जनकपुरी, राजौरी गार्डन, कीर्ति नगर, उत्तम नगर व पंजाबी बाग ये ऐसे इलाके हैं जहां पंजाबी लोग अधिक रहते हैं। ऐसे में लोहड़ी पर्व के चलते इन क्षेत्रों में चारों तरफ रौनक व धूमधाम है। नए शादीशुदा जोड़ों व ऐसे परिवार जिनके घर संतान ने जन्म लिया हो उनके लिए लोहड़ी का पर्व सबसे खास है।

ग्राहकों के लिए खास इंतजाम

लोहड़ी के अवसर पर एक-दूसरे को तोहफे देने का चलन बाजारों में धूम मचाये हुए है। लोहड़ी पर्व के लिए खास रेवड़ी, गजक, मूंगफली, पॉपकॉर्न, गजक की कई किस्म बाजार में देखने को मिल रही हैं। दुकानों व डिपार्टमेंटल स्टोर पर मूंगफली, रेवड़ी, गजक के आधे व एक किलो के अलग अलग पैकेट तैयार किए हैं। ताकि ग्राहकों को दुकान पर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े। वहीं, मिठाई की दुकान पर रेवड़ी, गजक के कई आकर्षक गिफ्ट पैक उपलब्ध है। 700 रुपये से शुरू होकर ये दो हजार तक के दाम में उपलब्ध हैं।

पूरी है तैयारी

मिठाई की दुकानों पर लोगों की भीड़ से यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोहड़ी व संक्रांति के पर्व को मनाने के लिए लोग कितने उत्साहित हैं। लोगों ने लोहड़ी के पर्व को यादगार बनने के लिए पंजाबी नृत्य भांगड़ा कई दिन पहले से ही शुरू कर दिया था। लोहड़ी से पूर्व नव विवाहित जोड़े इसी तैयारी में जुटे हैं कि लोहड़ी के अवसर पर उनका डांस सबसे बेहतरीन हो। लोहड़ी की यादों को संजोये रखने के लिए लोगों ने कैमरामेन की भी बुकिंग कराई है।

News Source :- www.jagran.com

Comments are closed.