गैस सिलेंडर के साथ मिलता है 6 लाख रुपये तक का बीमा कवर, कैसे करे क्लेम

न्यूज़ डेस्क : आज के समय में भारत के अधिकतर घरों में रसोई गैस पर खाना बनता है। लेकिन आप जानते हैं कि रसोई गैस के कनेक्शन के साथ फ्री में बीमा मिलता है। अगर ऐसे में आपके घर में गैस सिलेंडर से कोई हादसा हो जाता है, तो आप तेल कंपनी के पास बीमा के लिए क्लेम कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बीमा कवर कनेक्शन लगने के साथ ही शुरू हो जाता है।

 

तेल कंपनियां अपनी तरफ से 6 लाख रुपये तक का कवर देती हैं। यदि आपके घर में गैस हादसा हो जाता है, तो आपको अपने एलपीजी वितरक को इसकी जानकारी देनी होगी। फिर वह इस संबंध में बीमा कंपनी को जानकारी देगा और आगे की प्रक्रिया को पूरा करवाएगा।

 

  1. यदि किसी कारणवश एलपीजी सिलेंडर के ब्लास्ट में किसी की मौत होती है तो गैस कंपनी प्रति व्यक्ति छह लाख रुपये मुआवजे के रूप में देती है। 
  2. वहीं यदि कोई व्यक्ति गैस सिलेंडर के ब्लास्ट में घायल हो जाता है तो उसके इलाज के लिए अधिकतम दो लाख रुपये मिलते हैं। 
  3. इसके साथ ही यदि धमाके में किसी की संपत्ति को नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए दो लाख रुपये तक मिलते हैं।
 ऐसे करें बीमा के लिए क्लेम : यदि किसी कारणवश गैस सिलेंडर से हादसा हो जाता है, तो सबसे पहले       आपको स्थानीय पुलिस में एफआईआर दर्ज करानी होगी। इसके बाद अपने गैस डिस्ट्रीब्यूटर को एफआईआर की कॉपी के साथ में जानकारी देनी पड़ेगी। डिस्ट्रीब्यूटर इस रिपोर्ट को तेल कंपनी के पास पहुंचाता है।

 

जांच के लिए तेल कंपनी की तरफ से बीमा कंपनी की एक टीम आएगी और यही टीम क्लेम की राशि तय करेगी। क्लेम राशि का भुगतान तेल कंपनी को होगा। तेल कंपनी इसे अपने वितरक के पास भेजेगी, जो बाद में ग्राहक या फिर उसके परिवारजन को सौंपेगी।

 

Comments are closed.