प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए सज गया इंदौर

इंदौर, 4 जनवरी। इंदौर में होने वाला प्रवासी भारतीय सम्मेलन लगभग पूरा हो गया है। पूरे शहर को खूबसूरती से सजाया गया है। 7 जनवरी से मेहमानों का आगमन शुरू हो जाएगा, ऐसे में हर विभाग अपने-अपने स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है.

प्रवासी लंबे समय तक इंदौर की मेहमाननवाजी को याद रखें, इसके लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। आकर्षक प्रकाश व्यवस्था का उपयोग शहर की ऐतिहासिक इमारतों, पूजा स्थलों और हवाई अड्डे जैसे क्षेत्रों को रोशन करने के लिए किया जाता है। वही शहर के पुलों, सार्वजनिक स्थलों आदि पर मनमोहक चित्र मन को भाने लगे हैं।

नगर निगम ने अपने स्तर का लगभग सारा काम पूरा कर लिया है। इंदौर विकास प्राधिकरण का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। यातायात विभाग ने शहर के लिए नया ट्रैफिक प्लान भी जारी किया है।

मेहमानों की सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए, सुपर कॉरिडोर से एमआर 10 से बाईपास तक की सड़क 7 जनवरी से 12 जनवरी तक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेगी। वीआईपी आंदोलन के दौरान, स्वयंसेवक यातायात का प्रबंधन करने के लिए साथ रहेंगे।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान वीआईपी की आवाजाही और शहर में ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा। जाम से बचने के लिए चौराहों पर अतिरिक्त बल लगाया जाएगा। शहर के कई संगठनों ने भी इसमें रुचि दिखाई है। ट्रैफिक मित्र अभियान के तहत एक हजार से अधिक स्वयंसेवक ट्रैफिक प्रबंधन में मदद करेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक एनआरआई गणेश मंदिर, राजवाड़ा, लालबाग और 56 दुकानों का दौरा करेंगे। यहां पार्किंग कम मिलती है। नतीजतन, 7 से 12 जनवरी तक सभी चार स्थानों को नो-व्हीकल जोन के रूप में नामित किया जाएगा।

दूसरे देशों के मेहमानों का स्वागत निस्संदेह भारी होगा। हवाई अड्डे पर एक हेल्प डेस्क और एक रिसेप्शन डेस्क है। आगंतुकों का मालवी पगड़ी और फूल माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा। आगंतुक लाइव संगीत के साथ-साथ एक मानार्थ पेय का आनंद ले सकेंगे।

सभी मेहमानों को सुपर कॉरिडोर के माध्यम से हवाई अड्डे से ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक एक काफिले में ले जाया जाएगा। स्वागत द्वार पर विभिन्न व्यापारिक संगठनों द्वारा पारंपरिक स्वागत, पुष्प वर्षा और यात्रा मार्ग पर मार्ग भी होंगे।

सम्मेलन की शुरुआत शंख ध्वनि और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ होगी। खजराना गणेश मंदिर, रंजीत हनुमान मंदिर और बिजासन माता मंदिर में अतिथियों का शाल, श्रीफल और प्रसाद से सम्मान किया जाएगा। एक योग सत्र, हेरिटेज वॉक, इंदौर के खाऊ थियॉन की सैर, राजवाड़ा, गोपाल मंदिर और लालबाग पैलेस में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी प्रदर्शित की जाएंगी।

एयरपोर्ट पर हर मेहमान को वेलकम किट दी जाएगी। किट में पर्यटकों की जानकारी के साथ एक पॉकेट बुक, मृगनयनी एम्पोरियम के हस्तशिल्प विभाग के डिस्काउंट कूपन, चंदेरी और माहेश्वरी दुपट्टे, इंदौरी नमकीन, सोया चिप्स, शहद, दालें, एक इंदौर-केंद्रित पत्रिका, और नाम, घटना और नाम के साथ एक अनुकूलित कलम शामिल है। Faridabad। प्रासंगिक डेटा वाली एक पेन ड्राइव शामिल की जाएगी।

दूसरे देशों से आने वाले प्रवासी भारतीयों के मनोरंजन के लिए एक व्यापक चार्ट भी तैयार किया गया है। इन आयोजनों की जिम्मेदारी व्यापारी संगठनों और बाजारों ने स्वीकार की है। पतंग महोत्सव का आयोजन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। शहर में चार स्थानों के लिए पतंग उत्सव प्रस्तावित किया गया है: रिलायंस ग्राउंड, यशवंत क्लब, गुजराती स्कूल ग्राउंड और ओमनी होटल ग्राउंड।

इसके अलावा, माहेश्वरी हथकरघा और बाग ब्लॉक प्रिंट्स की प्रदर्शनी, लालबाग पैलेस में जनजातीय खाद्य उत्सव, सराफा और 56 शॉप में इंदौरी चाट चौपाटी, रामसर में एक म्यूजिकल बैंड, शास्त्रीय नृत्य और बर्ड वाचिंग का लाइव प्रदर्शन होगा। साइट सिरपुर। इसके अलावा, मेहमानों को एशिया के सबसे बड़े बायो सीएन प्लांट और सिटी फॉरेस्ट की सैर कराई जाएगी।

Comments are closed.