आ गया दुनिया का पहला सोलर पावर कार HUMBLE, जाने इसकी कीमत और खूबी

न्यूज़ डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग दुनियाभर में जोर पकड़ रही है। इसे देखते हुए विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रही हैं और भविष्य में सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की योजना पर काम कर रही हैं। इलेक्ट्रिक कारों को लेकर जो अभी भी जो एक सवाल बना हुआ है वह है इसकी चार्जिंग की सुविधा। इसके लिए पर्याप्त चार्जिंग का बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। लेकिन इससे छुटकारा पाते हुए एक कार निर्माता ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार को शोकेस किया है जो सोलर पावर (सौर ऊर्जा) से चार्ज हो जाएगी। कंपनी का दावा है कि यह कार सूरज की रोशनी से कार की बैटरी को चार्ज करती है और शानदार ड्राइविंग रेंज देती है। 

 

 

 

कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी Humble Motors ने दुनिया की पहली सोलर पावर से चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश की है। पुरस्कार विजेता फॉर्मूला 1 रेस कार डिजाइनर समेत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के दिग्गजों ने इस स्टार्टअप कंपनी को वर्ष 2020 में स्थापित किया है। Humble Motors ने कार के ऊपर सनरूफ को एक पैनल से रिप्लेस कर दिया है जिसमें फोटोवोल्टिक सेल्स लगे हैं। ये सेल सोलर पावर को स्टोर करने में मदद करेंगी। इस सोलर पावर से कार चलते-चलते खुद को रिचार्ज कर सकेगी। 

 

 

 

सूरज की रोशनी से होगी चार्जिंग

Humble Motors ने इस कार का डिजाइन एक क्रॉसओवर एसयूवी की तरह रखा है। कंपनी ने एसयूवी के छत पर सोलर रूफ लगाया है। कार में बिजली पैदा करने वाले साइडलाइट्स, पीयर-टू-पीयर चार्जिंग, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड-आउट सोलर एरे ‘विंग्स’ का इस्तेमाल किया गया है। इन सभी टेक्नोलॉजी के जरिए कार पार्किंग के दौरान बैटरी को रिचार्ज कर सकती है। इससे बैटरी इतनी चार्ज हो जाएगी जिससे हर दिन 15-95 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह आंकड़ा अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि वहां हर साल कितनी धूप मिलती है। 

 

 

 

 

पावर, स्पीड और ड्राइविंग रेंज

Humble One कॉन्सेप्ट एसयूवी के टेक्निकल डिटेल्स की बात करें तो, यह काफी उत्साहित करने वाला है। इस एसयूवी में चार दरवाजे हैं और यह एक पांच सीटों वाली कार है जिसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। कंपनी के मुताबिक यह SUV अधिकतम 1020 hp का पावर जेनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी एक बार फुल चार्जिंग पर 800 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। इस कार में मिलने वाली ड्राइविंग रेंज इस समय दुनिया भर में उपलब्ध कुछ प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहनों से भी बेहतर है। इसकी टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह एसयूवी सिर्फ 2.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। 

 

 

 

साइज और वजन

Humble One कॉन्सेप्ट एसयूवी की लंबाई 5,029 mm है, जो Toyota Corolla (टोयोटा कोरोला) से थोड़ी लंबी है। यह Tesla Cybertuck (टेस्ला साइबरट्रक) की तुलना में थोड़ी छोटी है, और इसका वजन 1814 किलोग्राम है। टेस्ला के प्रमुख इलेक्ट्रिक पिकअप की तुलना में इसका वजन लगभग 680 किलोग्राम कम है। इसकी टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके अलावा ये एसयूवी महज 2.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। 

 

 

 

कीमत

Humble Motor की यह एसयूवी रोजाना सफर करनेवालों के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। कपंनी ने फिलहाल अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में इस्तेमाल की गई टेक्नोलॉजी का खुलासा नहीं किया है। इस कार की लॉन्चिंग से पहले इसकी कीमत का अनुमान लगाना मुश्किल है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों का मानना है कि इस एसयूवी की कीमत करीब 1,09,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 80 लाख रुपये) हो सकती है। ऑटो निर्माता ने इस एसयूवी की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी के मुताबिक वह इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की डिलीवरी वर्ष 2024 तक शुरू कर देगी। 

 

Comments are closed.