एचडीएफसीबैंक ने ‘टीचिंग-द-टीचर्स’ (3टी) कार्यक्रम के तहत नवाचार (इनोवेषन) पुस्तिका लाॅन्च की

न्यूज़ डेस्क : श्री औरोबिंदो सोसायटी के साथ साझेदारी में टीचिंग के इनोवेटिव विचारों पर एक किताब l 3टी ने 18 राज्यों में 14 लाख टीचर्स को प्रषिक्षित किया है, अप्रत्यक्ष रूप से 1.6 करोड़ विद्यार्थी लाभान्वित हुए l

 

13 मार्च,2019, नई दिल्ली: आज एचडीएफसी बैंक ने टीचिंग के इनोवेटिव विचारों पर ‘नवाचार पुस्तिका’ नामक एक मैन्युअल लाॅन्च किया। इस मैन्युअल में शिक्षण की इनोवेटिव विधियों का संकलन है, जो स्वयं टीचर्स द्वारा बताई गई हैं। ये निशुल्क , उच्च प्रभावषाली विचार बैंक के अम्ब्रेला सीएसआर, के  तहत एचडीएफसी बैंक के ‘टीचिंग-द-टीचर’ (3टी) कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

 

3टी कार्यक्रम श्री औरोबिंदो सोसायटी के साथ साझेदारी में संचालित किया जाता है।3टी के तहत 18 राज्यों के 14 लाख से अधिक टीचर्स को प्रषिक्षित करने के लिए उनसे विचार आमंत्रित किए गए और चयनित विचारों को शिक्षा की  गुणवत्ता में सुधार के लिए स्कूलों में क्रियान्वित किया गया। यह कार्यक्रम 6 लाख सरकारी स्कूलों में 1.6 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित कर चुका है।सर्वोच्च 600 प्रतिभागी टीचर्स को नई दिल्ली में 3-दिवसीय प्रषिक्षण कार्यषाला के लिए आमंत्रित किया गया। 18 राज्यों में से प्रत्येक के लिए एक इनोवेषन मैन्युअल का लाॅन्च मिस. आशिमा  भट्ट, ग्रुपहेड-सीएसआर, एचडीएफसी बैंक और श्री संभ्रांत शर्मा, एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, श्री औरोबिंदो सोसायटी ने किया।नीचे टीचर्स द्वारा इनोवेटिव टीचिंग के विचारों के कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं:ऽ टीचर्स के एक समूह ने टीचिंग की पारंपरिक ‘चाॅक और टाॅक’ तकनीक की जगह नाटकीयता, पुतुलकारी जैसी विधियों का सुझाव दिया, ताकि विद्यार्थियों के बीच उत्सुकता पैदा हो। इसके द्वारा केवल रटने की बजाए विषयों की बेहतर समझ पैदा होती है।ऽ टीचर्स द्वारा दिया गया एक और इनोवेटिव विचार विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए विज़्युअल लर्निंग का है। इसलिए कंप्यूटर डिवाईसेस और की-बोर्ड पर दी गई कीज़ के बारे में जानने के लिए हर पार्ट को एक पृथक चार्ट पेपर पर बनाया जाएगा और उस पर उसका नाम एवं कार्य लिखा जाएगा।ऽ प्लास्टिक की रिसाइक्लिंग के फायदो ंपर बल देने के लिए टीचर्स विद्यार्थियों एवं उनके माता-पिता को संलग्न करते हैं, ताकि स्टेषनरी स्टोर करने के लिए पेन स्टैंड, बाॅक्स जैसे डिज़ाईन बनाए जा सकें।ऽ टीचर्स विविध भाषाओं का ज्ञान देने के लिए सांप और सीढ़ी का उपयोग करते हैं। हर खाने में एक अक्षर होता है, जो विद्यार्थियों को वह अक्षर एवं उससे षब्द बनाना सिखाता है। इससे कक्षा के वातावरण को मनोरंजक बनाने और विद्यार्थियों को किसी भी विषय या अध्याय की पुनरावृत्ति करने में मदद मिलती है।

 

मिस अष्मिता भट्ट, ग्रुप हेड-काॅर्पोरेट सोशल रिस्पाॅन्सिबिलिटी, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘टीचर्स राष्ट्र निर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि किसी भी समाज के आर्थिक और सामाजिक विकास में षिक्षा सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। हमारा मानना है कि परिवर्तन के तहत टीचिंग-द-टीचर्स (3टी) कार्यक्रम टीचर्स को क्लासरूम्स में षिक्षा प्रदान करने के इनोवेटिव तरीकों के बारे मे ंसोचने में संलग्न करके षिक्षा को ज्यादा आधुनिक एवं डाइनामिक बनाएगा। इस प्रकार इनोवेषन हैं ड बुक भारत के टीचर्स के लिए संदर्भात्मक मैन्युअल बन जाएगी, जिसके द्वारा वो निषुल्क एवं अत्यधिक प्रभावषाली विचारों का उपयोग करने में समर्थ बनेंगे। अपनी तरह का यह अलग अभियान, बैंक के सतत प्रयास का हिस्सा है, जो परिवर्तन का उत्प्रेरक बनने और स्थानीय जन संख्या के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए बैंक करता है।

 

’’एचडीएफसी बैंक परिवर्तन के बारे मेंपरिवर्तन सभी सामाजिक अभियानों के लिए एचडीएफसी बैंक का अम्ब्रेला ब्रांड है। यह समाज में दीर्घ कालिक, सतत परिवर्तन लाने में बैंक का योगदान देने का तरीका है।एचडीएफसी बैंक का परिवर्तन यह बदलाव लाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करता है। यह निम्नलिखित क्षेत्रों में काम करता है-ऽ ग्रामीण विकासऽ षिक्षा को बढ़ावा देनाऽ कौषल प्रषिक्षण एवं आजीविका में सुधारऽ सेहत एवं स्वास्थ्यऽ वित्तीय साक्षरता एवं समावेषनपरिवर्तन के तहत बैंक 1 करोड़ से अधिक भारतीयों की जिंदगी में सकारात्मक प्रभाव डाल चुका है।ऽ एचडीएफसी बैंक पर कौषल प्रषिक्षण एवं आजीविका में सुधार सदैव से सामाजिक अभियानों के लिए हमारे अम्ब्रेलाब्रांड, परिवर्तन का प्रमुख स्तंभ हैएचडीएफसी बैंक में महिलाओं के सषक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले हमारे सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक सतत आजीविका अभियान है, जिसके तहत हमने 86 लाख महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है।यह न केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में अपनी तरह के सबसे बड़े अभियानों में से एक है। इस कार्यक्रम द्वारा हमारा लगभग 10 प्रतिषत स्टाफ पिरामिड के सबसे नीचे स्थित महिलाओं के व्यवहारिक विकास के लिए काम कर रहा है।

Comments are closed.