फंड्सइंडिया ने बाजार के अनुकूल एसआईपी लॉन्च की.

मुबई, जनवरी, 2019 रू देश के सबसे बड़े रिटेल इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म, फंड्सइंडिया ने आज अपने ग्राहकों के लिए फ्रैंकलिन टेम्प्लेटन एएमसी के सहयोग में “फंड्सइंडिया स्मार्टएसआईपी” के लॉन्च की घोषणा की। अपनी तरह की यह पहली सेवा एसआईपी के अनुशासन को बाजार स्थितियों के आधार पर प्रत्येाक फंड के लिए मासिक एसआइपी आवंटन को गतिशील ढंग से प्रबंधित करने से जोड़ती है।

 

स्मार्टएसआईपी हर महीने फ्रैंकलिन इंडिया स्टैबल से एक इक्विटी फंड और डेट फंड में निवेश करती है। डिफॉल्ट रूप से, इक्विटी फंड का आवंटन 70 प्रतिशत होगा और डेट फंड को 30 प्रतिशत प्राप्त होगा। हालांकि, इक्विटी फंड और डेट फंड के लिए आवंटन हर महीने बाजार के मूल सिद्धांतों और गति कारकों के आधार पर गतिशील रूप से बदल जाएगा।

 

फंड्सइंडिया के सह.संस्थापक और सीओओ श्रीकांत मीनाक्षी ने बाजार में इस उत्पाद की आवश्यकता के बारे में बात की “फंड्सइंडिया में, हम सुनते रहे हैं कि हमारे निवेशक एक दशक से क्या मांग रहे हैं, और यह उत्पाद इन आवश्यकताओं के कारण विकसित हुआ। स्मार्टएसआईपी के साथ, एक निवेशक अच्छी तरह से प्रमाणित मात्रात्मक मॉडल से प्राप्त संकेतों के आधार पर हर महीने इक्विटी और डेट के बीच स्मार्ट आवंटन कर सकता है। और सबसे अच्छी बात है कि यह समायोजन निवेशक की मासिक बचत से छेड़छाड़ नहीं करता है। डायनैमिक आवंटन से लाभ के लिए एसआईपी राशि बढ़ाने या इसे कम करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह सुनिश्चित करता है कि बचत अनुशासित हो और वांछित लक्ष्य तक पहुंचने में कोई समझौता न हो।”

 

फंड्सइंडिया के म्यूचुअल फंड रिसर्च की प्रमुख विद्या बाला ने आगे विस्तार से बताया . “संपत्ति आवंटन तय करते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं जो बाजार की स्थितियों का लाभ उठाते हैं। विशेषज्ञों द्वारा विकसित यह गतिशील मॉडल लंबी अवधि में 2‐6 प्रतिशत सीएजीआर द्वारा नियमित रूप से 70ः30 एसआईपी को मात देने की क्षमता का परीक्षण करता है। यह संभव है क्योंकि मॉडल नए इक्विटी आवंटन को कम करने और महंगे हो चुके बाजार में ऋण आवंटन को बढ़ाने और सुधार वाले मार्केट में इक्विटी आवंटन को बढ़ाने का प्रयास करता है। उत्पाद बाजार से बाहर निकलने के निवेशक के आग्रह को कम करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें स्टैटिक पोर्टफोलियो की तुलना में ज्याकदा बेहतर डाउनसाइड रिस्को है।“

 

फ्रैंकलिन टेम्प्लेटन इनवेस्टमेंट्स – इंडिया के प्रेसिडेंट श्री संजय सप्रे ने इस साझेदारी पर कहाए “स्मार्टएसआईपी फंड्सइंडिया का एक समझदारी भरा कदम है, जो निवेशकों को संपत्ति आवंटन समाधान यानी शुद्ध उत्पाद की पेशकश करेगा। भारत अब भी म्यूचुअल फंड के लिए एक बहुत ही नया बाजार है क्योंकि हमने केवल 2 प्रतिशत आबादी का दोहन किया है। अधिकांश संभावित भारतीय निवेशकों के पास अभी भी एक सुनिश्चित रिटर्न मानसिकता है और वे उच्च रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड को देखते हैं लेकिन बाजार में उतार-.चढ़ाव के लिए जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं। स्मार्टएसआईपी एक समाधान है, जो बाजार के संयोजन को संभावित नकारात्मक जोखिम सीमा के साथ संयोजित करता है। यह निवेशकों को लंबे समय तक निवेश करने के लिए आश्वस्त रहने में मदद करेगा। स्मार्टएसआईपी के माध्यम से, हमें विश्वास है कि सबसे बड़े ऑनलाइन म्यूचुअल फंड निवेश प्लेटफार्मों में से एक फंड्सइंडिया के साथ हमारी साझेदारी हमें और अधिक सार्थक तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम करेगी।“

 

एक निवेशक के दृष्टिकोण से, यह सेवा उपयोग करने के लिए काफी सरल होगी। एक ही राशि उनके बैंक खाते से डेबिट की जाएगी और यह एसआईपी फंड में गतिशील रूप से निवेश की जाएगी। सिस्टम द्वारा सेट -अप और मासिक आवंटन का ध्यान रखा जाएगा और निवेशक को इस बात की जानकारी होगी कि हर महीने हर फंड में कितना पैसा जाता है।

फंड्सइंडिया के सीईओ सी आर चंद्रशेखर ने कहा, “यह निवेशकों को दोहरे लाभ प्रदान करता है। हमारे ग्राहक हमेशा दो चीजों के बारे में चिंतित रहते हैं – पहला, क्या वे सही फंड में निवेश कर रहे हों, और दूसरा, क्या वे वर्तमान बाजार में सही निवेश कर रहे हैं। यह समाधान एक निष्पक्ष तरीके से दोनों प्रश्नों को संबोधित करता है। वे हमेशा पूछते हैं कि मैं अधिक जोखिम लिए बिना धन का निर्माण कैसे करूं?् हमने आवंटन का मार्गदर्शन करने के लिए म्यूचुअल फंड और क्वांट मॉडल का उपयोग करके उत्तर खोजने की कोशिश की है। यह साधारण एसआईपी संरचना के संदर्भ में ऐसा करता है, जो कि एक अतिरिक्त बोनस है।“

 

यह सेवा फंड्सइंडिया प्लेटफार्म पर न्यूनतम 5000 रुपये महीने के एसआईपी निवेश के साथ तुरंत उपलब्ध है। कोई भी इसके बारे में बवदजंबजध्निदकेपदकपंण्बवउ पर अपनी बात लिखकर या ूूूण्निदकेपदकपंण्बवउध्ेउंतजेपच पर जाकर अधिक जानकारी हासिल सकता है।

 

 

 

Comments are closed.