रेलवे ने साढ़े चार घंटे में बनाया नया पुल, गुजारी राजधानी एक्सप्रेस

मुरादाबाद। रेलवे के इंजीनियरों-कर्मचारियों और आधुनिक तकनीक ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया। बेहतरीन कार्यशैली और इंजीनियरिंग का बेजोड़ नमूना पेश करते हुए पुराना पुल तोड़कर नया बना दिया। साथ ही उस पर से राजधानी एक्सप्रेस भी दौड़ा दी। यह सब हुआ मात्र चार घंटे 20 मिनट में, जबकि इससे पहले तीन जनवरी को ऐसा ही कारनामा टीम ने सात घंटे में करके दिखाया था। तीन जनवरी को नजीबाबाद के बुंदकी स्टेशन के पास सौ साल पुराने पुल को तोड़ कर नया बनाया था। इस पुल की लंबाई 3.09 मीटर है। मंगलवार को शाहजहांपुर-बालामऊ रेल मार्ग के टोडरपुर व बेहटा गोकुल स्टेशन के बीच डाउन रेल लाइन पर सौ साल पुराना पुल को तोड़कर नया बनाया गया।

देखें मिनट टु मिनट कार्य प्रगति

सवा पांच घंटे का ब्लॉक लेकर सुबह 10:40 बजे सीनियर डीएसई द्वितीय अनुराग कुमार रेलवे के 90 तकनीकी कर्मियों व उपकरणों के साथ पुल को तोडऩे के लिए पहुंच गए। तत्काल काम भी शुरू हो गया। 9.28 मीटर लंबे इस पुल को टीम ने 11.50 बजे ध्वस्त कर दिया। टीम ने एक-एक मिनट का सही तरीके से उपयोग किया। कर्मचारियों और अधिकारियों का जज्बा इस कदर था तय समय से 15 मिनट पहले ही दोपहर तीन बजे पुल और लाइन को तैयार कर दिया गया। पुल तैयार करने में कुल चार घंटे 20 मिनट लगे। इसके बाद बिजली विभाग ने शाम 4.30 बजे तार को ठीक कर ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी। रेल प्रशासन ने पांच घंटे से कम समय में तैयार पुल से शाम 4.55 बजे नई दिल्ली से गुवाहाटी जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस को सफलतापूर्वक दौड़ा दिया।

4:20 घंटे में पुराना तोड़कर नया पुल 

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि बुंदकी से तीन गुना बड़े पुल को इंजीनियरिंगविभाग की टीम 4:20 घंटे में तोड़कर नया पुल बनाने में सफल रही। नए पुल से बिना किसी बाधा के ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया गया। इसी दौरान ऐगवा यार्ड का विस्तार भी कर दिया गया है। अब यहां से 24 कोच की ट्रेनों को आसानी से चलाया जा सकेगा।

News Source :- www.jagran.com

Comments are closed.