डिस्कवरी जीत नए मनोरंजन देने का प्रयास

डिस्कवरी जीत नए मनोरंजन देने का प्रयास
अमेरिका की प्रसारण कंपनी डिस्कवरी भारत में मनोरंजन के नए क्षेत्र में प्रवेश कर रही है l पिछले कई सालों से टेलीविजन में इंफोटेनमेंट क्षेत्र में चैनल का दबदबा रहा है l परंतु टेलीविजन पर इंफोटेनमेंट के दर्शकों का 2 फिसदी हे l यह बड़ा खेल भारतीय टीवी बाजार में अपनी बड़ी भूमिका बढ़ाने के लिए कर रहा है, और जल्द ही अपना डिस्कवरी जीत नाम से मनोरंजन चैनल  शुरू करने वाला है l

जीत का सीधा मुकाबला स्टार सोनी, कलर, जी से जैसे बड़े स्थापित चैनलों से होगा l प्रतिस्पर्धा में अपने आप को बनाए रखने के लिए एवं आगे बढ़ने के लिए जीतने को लगभग 600 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है l साथ ही यह चैनल हिंदी के अलावा तेलुगु और तमिल में भी शुरू किया जा रहा है l अभी चैनल के पास 1000 घंटे की मूल सामग्री तैयार है, जहां तक TV दर्शकों का सवाल है उसमें मनोरंजन चैनलों की हिस्सेदारी 28 प्रतिशत है, और टीवी  राजस्व का कुल 27 फ़ीसदी हिस्सा मनोरंजन चैनलों के पास है l

डिस्कवरी जीत के लिए सबसे मुश्किल काम दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करने का होगा, क्योंकि सभी चैनल्स जो सामग्री दे रहे हैं वह चैलेंज होगा कि वह इन चैनलों से हटके अच्छी सामग्री दे और दर्शकों को अपनी तरफ आकर्षित करें l इस संदर्भ में चैनल एक के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में भारी कंपटीशन है और लगभग 78 चैनलों के अलावा अब ओटीपी प्लेटफार्म भी है l नए चैनल को 3 साल तक 3000 करोड़ डालने होंगे, इसके बाद ही उम्मीद की जा सकती है l इसलिए चैनल को बहुत ज्यादा संयम और प्रतिबद्धता दिखानी होगी l

डिस्कवरी के लिए थोड़ी मुश्किल यह है कि उसका अभी तक मनोरंजक चैनल चलाने का कोई अनुभव नहीं है l अभी तक डिस्कवरी के पास भारत में तैयार की गई बहुत ही कम सामग्री है और वह पूरी सामग्री अपनी मूल कंपनी से लेती है l इसमें भारत के दर्शकों के लिए भारत में सामग्री तैयार करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य होगा और उसको अपने वितरण तंत्र पर भी खासा जोर देना होगा l डिस्कवरी जीत चैनल डिस्कवरी द्वारा पूर्व में चलाया जा रहा है उसका चैनल डिस्कवरी ID का जगह लेगी l

यह लोगों को आकर्षित करने में नाकामयाब रहा l जीत ने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष के तौर पर करण बजाज को नियुक्त किया है l बजाज का कहना है कि उनके पास जीत को बढ़ाने के लिए बहुत ही शानदार योजना l वह चैनल पर प्रस्तुत होने वाली सामग्री को बहुत ही अलग और आकर्षक बनाने में लगे हैl खास करके उनका फोकस चैनल पर सच्ची घटनाओं को प्रस्तुत करने का है l जिस का एक उदाहरण यह है कि चैनल बाबा रामदेव की जिंदगी पर 55 कड़ियों का कार्यक्रम बना रहा है l 

 साथ ही कंपनी अपना ओवर द टॉप ओटीपी प्लेटफार्म तैयार करेगी और वह इस प्लेटफार्म पर डिस्कवरी के सभी चैनलों को भी दिखाएगी l डिस्कवरी ने अपना मुख्यालय दिल्ली से मुंबई शिफ्ट कर लिया है साथ ही उन्होंने कंपनी का टर्नओवर अगले 3 सालों में 3 गुना करने का भी लक्ष्य रखा है l अब आगे देखना है कि डिस्कवरी जीत भारतीय दर्शकों का दिल जीतने में कितना सफल होती है और भारतीय दर्शकों को के लिए वह क्या नया लेकर आती है l

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