डीजीएएफएमएस ने 258वें एएमसी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मोटरसाइकिल अभियान को हरी झंडी दिखाई

इस प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल अभियान को 3 अप्रैल 2022 को

 में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक, सर्जन वाइस एडमिरल रजत दत्ता ने हरी झंडी दिखाई।

“आजादी का अमृत महोत्सव” के अवसर और डीजीएमएस (सेना) के तत्वावधान में 258वां आर्मी मेडिकल कोर स्थापना दिवस मनाने के लिए, मोटरसाइकिल अभियान की योजना में 04 कमांड और सात उत्तर पूर्वी राज्यों सहित 12 राज्यों को शामिल करने की है। अभियान के दौरान डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को प्रेरित करने के लिए टीम 100 से अधिक सेना और नागरिक चिकित्सा प्रतिष्ठानों का दौरा करेगी। महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान करने वाले दूर-दराज के क्षेत्रों में तैनात “द कोरोना वॉरियर्स”; “सर्वे संतु निरामया” के आदर्श वाक्य के साथ “सैनिकों के साथ कंधे” की भावना को परिपुष्ट बनाना है।

आर्मी मेडिकल कॉर्प्स [एएमसी] जो देश का सबसे बड़ा स्वास्थ्य देखभाल संगठन है, पिछले सात दशकों से दूरस्थ क्षेत्रों में सैन्य और नागरिक दोनों तरह के कर्मियों के लिए जिम्मेदारी से चिकित्सा देखभाल प्रदान कर रहा है। एएमसी के इतिहास में अद्वितीय, यह मोटरसाइकिल अभियान विशेष रूप से आर्मी मेडिकल कोर के स्वास्थ्य दल द्वारा चलाया जा रहा है। 18 दिनों के ड्राइविंग समय में इस अभियान को दौरान 10000 किमी (जंगलों और पहाड़ों में 5500 किमी) से अधिक की दूरी तय की जाएगी, जो अपने आप में एक अदम्य साहसपूर्ण कार्य है और इस अभियान में एक तरह से मनुष्य और मशीन दोनों के धैर्य की भी परीक्षा होगी। इस अभियान में जंगलों, घने वनों और उत्तर पूर्व राज्यों के पहाड़ों में खतरनाक सड़कों पर तीव्र गति में ड्राइविंग करना शामिल है।

इस अभियान दल में 03 विशेष अधिकारी, 02 चिकित्सा अधिकारी, 03 गैर-तकनीकी अधिकारी और 02 अन्य रैंक के अधिकारियों के साथ सेना चिकित्सा कोर के 02 आरक्षित सदस्य भी शामिल हैं। ये मोटरसाईकिल जावा मोटर्स के स्पेशल क्लासिक आर्मी फ्लीट एडिशन की हैं।

टीम का नेतृत्व कर्नल राजेश डब्ल्यू अधाऊ, एसएम कर रहे हैं और वह एक पर्वतारोही, साहसिक उत्साही और कारगिल युद्ध के दिग्गज योद्धाओं में शामिल रहे हैं। टीम के अन्य सदस्यों में शानदार पर्वतारोही कर्नल संजय कुमार, एक गहन मनोचिकित्सक लेफ्टिनेंट कर्नल विशाल चोपड़ा, एक अनुभवी बाइक चालक और प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट कर्नल वीरभद्रप्पा,  एक प्रसिद्ध बाइकर और बाल रोग विशेषज्ञ लेफ्टिनेंट कर्नल मृगंक चौबे,  एक अनुभवी बाईक राइडर और पिछले एएमसी मोटरसाइकिल अभियान से लिम्का बुक रिकॉर्ड धारक कर्नल महेश महतो, लंबी दूरी के साइकिल चालक मेजर गिरीश जी और 33000 किमी से अधिक मोटरसाइकिल अभियानों का अनुभव रखने वाले एक पैरा मोटर पायलट मेजर श्रीनिवास शामिल हैं। हवलदार विनायक डी धमाले और एनके दीपक कुमार सिंह 45000 किमी से अधिक बाइक की सवारी के अनुभव के साथ अनुभवी बाईक सवार हैं, और ये एएमसी मोटरसाइकिल अभियान का भी हिस्सा भी रहे हैं और उन्होंने भारतीय सेना के लिए इंडिया बुक और लिम्का बुक रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इसके अलावा हवलदार योगेश मटवा और एनके सतीश डी रिजर्व के रूप में टीम का हिस्सा बन रहे हैं।

यह अद्वितीय प्रयास न केवल सेना के सभी रैंकों के बीच ‘एस्पिरिट डी कॉर्प्स और रोमांच की भावना’ को आत्मसात करेगा, बल्कि एएमसी योद्धाओं के कठिन और मजबूत इरादों को भी ज़ाहिर करने में मदद करेगा।

इस अवसर पर चिकित्सा सेवा महानिदेशक (सेना) और सीनियर कर्नल कमांडेंट, डीजीएमएस (नौसेना और वायु सेना) लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PIC(5)UUUO.JPG

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PIC(4)QS4P.JPG

Comments are closed.