देश का चौथा राष्ट्रीय खान और खनिज सम्मेलन आज इन्दौर में

इन्दौर । देश का चतुर्थ राष्ट्रीय खान और खनिज सम्मेलन 13 जुलाई 2018 को इंदौर में आयोजित किया गया हैं। इस सम्मेलन में केन्द्रीय खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय खान राज्य मंत्री हरिभाई पार्थीभाई चौधरी,

प्रदेश के खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल सहित नीति आयोग भारत सरकार के सीईओ अमिताभ कांत, केंद्रीय माइंस सेक्रेटरी अनिल मुकीम, केंद्रीय स्टील सेक्रेटरी श्रीमती अरुणा शर्मा, केंद्रीय सचिव पर्यावरण एवं वानिकी सी.के. मिश्रा, केंद्रीय एडिशनल सेक्रेटरी माइंस राजशेखर राव सहित देश के प्रमुख खनिज संपदा वाले 22 राज्यों के मंत्री, प्रमुख सचिव और उन प्रदेशों के प्रतिनिधिमंडल उपस्थित रहेगें।

यह सम्मेलन का उद्घाटन सत्र ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में सुबह 9:30 बजे से प्रारंभ होगा। दिनभर सम्मेलन में विभिन्न सत्र होंगे। इस सम्मेलन में खान एवं खनिज में नीलामी में तेजी लाने और भागीदारी को बढ़ावा देने के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किया जायेगा।

यह सम्मेलन मध्यप्रदेश में पहली बार आयोजित किया जा रहा हैं। पहला राष्ट्रीय सम्मेलन 4 और 5 जुलाई 2016 को रायपुर में, दूसरा सम्मेलन 15 फरवरी 2017 को नई दिल्ली में और तीसरा सम्मेलन 20 मार्च 2018 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय खान और खनिज सम्मेलनों को सरकार द्वारा शुरू की गई प्रमुख नीतिगत पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रभावी प्लेटफार्म प्रदान करने में एक बड़ी सफलता के रूप में माना गया हैं।

खनिज क्षेत्र में सतत् विकास को सुदृढ करने के प्रयासों में बहुमूल्य फीडबैक एकत्र करने में भी यह सम्मेलन सरकार के लिए सहायक हैं। केन्द्रीय खान मंत्री ने खनिज नीलामी व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु सरकार के प्रयासों को बढ़ाते हेतु कि वित्त वर्ष 2018-19 में राज्यों द्वारा नीलाम किये जाने वाले ब्लॉकों को संभावित निवेशकों को प्रदर्शित करने के लिए चतुर्थ राष्ट्रीय खान और खनिज सम्मेलन के आयोजन का निर्णय लिया।

खनन सम्मेलन में राज्य सरकारों को अपने नीलामी योग्य खनिज ब्लॉकों को प्रदर्शित करने, उनके गवेषण, खनिज संसाधनों, खनिज ब्लॉकों से परिवहन संपर्क, राज्य में नीतिगत परिदृश्य और भावी निवेशकों को आकर्षित करने हेतु प्रोत्साहन के बारे में बताने का विशिष्ट अवसर मिलेगा। यह खनिज ब्लॉकों की पहचान करने और उपयुक्त ब्लॉकों की नीलामी में भाग लेने के लिए निवेशकों को सुअवसर भी प्रदान करेगा।

प्रदेश के प्रमुख सचिव खनिज नीरज मंडलोई ने बताया कि 13 जुलाई को सम्मेलन का उद्घाटन पूर्वान्ह 9:30 बजे होगा। सम्मेलन में एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी, जिसमें मिनरल्स ब्लॉक के आक्शन संबंधी उपयोगी जानकारी प्रदर्शित होगी। साथ ही प्रदर्शनी में नीलामी के लिए रखे जाने वाले अपने खनिज ब्लॉकों को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

सम्मेलन में एक राउंड टेबल परिचर्चा भी आयोजित की जाएगी। इस परिचर्चा में खान मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उद्योगपतियों और खान मंत्री के बीच खनन क्षेत्र में नीतिगत वातावरण में और सुधार लाने तथा विभिन्न मुद्दों को समाधान करने के लिए भावी मार्ग पर विचार विमर्श होगा। सम्मेलन के संबंध में खान मंत्रालय की बेवसाइट में बेव पेज “एनसीएमएम 2018” बनाया गया हैं।

Comments are closed.