कंप्यूटर की तरह स्मार्टफोन में बनाएं ‘रिसायकल बिन ‘

कंप्यूटर में अगर गलती से कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रिसायकल बिन में जाकर रीस्टोर किया जा सकता है। लेकिन अगर स्मार्टफोन में कुछ डिलीट हो जाए तो उसे रीस्टोर नहीं किया जा सकता है। इस खबर में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर जैसा रिसायकल बिन बना सकते हैं।

मार्टफोन में रीसायकल बिन बनाने के लिए आपको अपने फोन में डंपस्टर और इएस फाईल एक्सप्लोरर में से कोई भी एक एप डाउनलोड करनी होगी। हम यहां आपको डंपस्टर के काम करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

कैसे करें डंपस्टर का इस्तेमाल?
ठ्ठ सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डंपस्टर को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको एप को ओपन करें। यहां आपको एप का डेमो दिखाया जाएगा। इसे ओके करने के बाद फोन में रिसायकल बिन तैयार हो जाएगी। इसमें आपसे स्टोरेज परमीशन भी मांगी जाएगी, इसे ‘ओके’ कर दें।

 अब जब भी आपके मोबाइल से कोई फोटो डिलीट होगी वो यहां सेव हो जाएगी। आप इसे यहां से रीस्टोर कर सकते हैं।
ठ्ठ इस एप में टाइम भी सेट किया जा सकता है जिससे ज्यादा दिन होने के बाद भी पुरानी डिलीट हुई फाइल्स को रिकवर किया जा सके। अगर आप चाहें तो इस एप में पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं, ताकि डिलीट की हुई फाइल आपके अलावा कोई और न
देख सके।

 इसके अलावा अगर आपके गूगल ड्राइव से डाटा डिलीट हो जाता है तो उसे रिकवर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आपको इसका भी आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि जब कभी कोई फाइल या फोल्डर गूगल ड्राइव से डिलीट किया जाता है, तो यह स्थायी रूप से डिलीट नहीं होता। ये फाइल्स सिस्टम के ट्रैश फोल्डर में चली जाती हैं।

 इसके लिए सबसे पहले drive.google. com/drive/trash  पर जाएं।
 अब उस फाइल पर राइट क्लिक करें जिसे आप रिकवर करना चाहते हैं।
स्टोर  पर क्लिक करें।

स्मार्टफोन में कुछ डिलीट हो जाए तो डंपस्टर एप की सहायता से रीस्टोर कर सकते है। कंप्यूटर जैसा रिसायकल बिन बन जाएगा आपका स्मार्टफोन।

Comments are closed.