सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेडिकल कालेज में आपदा प्रभावितों का हाल जाना

आगरा । कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान को बीच में छोड़कर ताजनगरी आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आपदा के दौरान घायलों का हाल जाना। कल रात आगरा में प्रवास के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आगरा के एसएन मेडिकल कालेज का रुख किया। आज आगरा में तूफान प्रभावित गांवों का निरीक्षण और बैठकों के बाद सीएम योगी कानपुर प्रस्थान करेंगे।

एसएन मेडिकल कालेज में योगी आदित्यनाथ ने बीते बुधवार को आंधी व तूफान के कारण घायलों से भेंट की। उन्होंने इन सभी के इलाज की प्रगति के बारे में डॉक्टर्स से पूछा, इसके साथ ही इनके श्रेष्ठ इलाज का आदेश भी दिया। योगी आदित्यनाथ ने हर वार्ड में भर्ती घायलों के साथ ही उनके तीमारदारों से भी पूछताछ की। घायलों से मुलाकात के साथ अस्पताल की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।इसके बाद उनका राहत कार्य की समीक्षा करने का कार्यक्रम भी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ आज आगरा में आंधी तूफान पीडितों का हाल जानने पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री दोपहर में खेरागढ़ तथा फतेहाबाद के आपदा प्रभावित गांवों का दौरा करने के लिए जा सकते हैं। इसके लिए खेरागढ़ में मंडी समिति में हेलीपैड बनाया गया है। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी जिला प्रशासन के साथ मीटिंग कर तूफान से तबाह इलाकों में राहत बचाव कार्य की समीक्षा करेंगे। बैठक के बाद कानपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तूफान से प्रभावित लोगों की हर ससंभव मदद की जाएगी। घायलों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं होगी। सीएम ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि घायलों के इलाज में किसी तरह की कमी न रहने पाए। मेडिकल कालेज के चिकित्सकों को बता दिया जाए कि इस काम को शीर्ष प्राथमिकता से लें।

आगरा समेत कई प्रदेश के कई जिले में आंधी-तूफान से हुई जानमाल की भारी क्षति के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर्नाटक दौरा बीच में ही छोड़कर कल देर शाम आगरा पहुंचे। आगरा में तूफान से प्रभावित गांवों का दौरान करने पहुंचे सीएम ने सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम किया। इसके बाद आज सुबह ही मेडिकल कालेज पहुंचे। उनका दिन में शहर के सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने का कार्यक्रम है।

उनके आज के हवाई सर्वेक्षण कार्यक्रम के कारण कल देर रात तक खेरागढ़ और फतेहाबाद में रात भर हेलीपैड बनाने का कार्य चला। गौरतलब है कि बुधवार को आए तूफान में सूबे में 73 लोगों की मौत हुई है जबकि 91 लोग घायल हैं। इस तूफान में सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा मंडल ही है। यहां 43 लोगों की जान गई है जबकि 51 घायल हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ आज यहां पर घायलों से मिले।

किसानों की क्षतिपूर्ति के लिए टोल फ्री नंबर
सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमित किसानों को क्षतिपूर्ति के लिए टोल फ्री नंबर आवंटित किया है। सभी जिलों में संचालित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ओलावृष्टि, जलभराव अथवा फसल कटाई के उपरांत (आगामी 14 दिनों तक खेत में रखी फसल को) बेमौसम चक्रवाती वर्षा, चक्रवात से क्षति की स्थिति में बीमित किसानों को आपदा के 48 घंटे के अंदर जिले की बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर व्यक्तिगत दावा करना जरूरी है।
अलग-अलग बीमा कंपनियों के लिए जिले आवंटित हैं। हर कंपनी का अलग-अलग टोल फ्री नंबर है। बरेली, भदोही, जालौन, खीरी, कुशीनगर, लखनऊ, महोबा, मैनपुरी, मेरठ, पीलीभीत, सिद्धार्थनगर और सुल्तानपुर के लिए बजाज कंपनी है जिसका टोल फ्री नंबर 18002095858 है। बागपत, बाराबंकी, चित्रकूट, फीरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोंडा, हापुड़, झांसी, कौशाम्बी, मुजफ्फरनगर, संतकबीरनगर और श्रावस्ती के लिए न्यू इंडिया कंपनी है, जिसका नंबर 18002091415 है। अलीगढ़, अंबेडकरनगर, बहराइच, बलरामपुर, बस्ती, बुलंदशहर, चंदौली, फैजाबाद, गोरखपुर, कन्नौज, मीरजापुर, सोनभद्र, उन्नाव के लिए रिलायंस कंपनी है, जिसका नंबर 18002700462 है।

आगरा, अमेठी, औरैया, बलिया, बांदा, बिजनौर, देवरिया, फतेहपुर, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, सहारनपुर, सम्भल, वाराणसी के लिए एसबीआइ कंपनी है, जिसका नंबर 18001232310 है। इलाहाबाद, अमरोहा, आजमगढ़, इटावा, गाजियाबाद, गाजीपुर, हरदोई, कानपुर देहात, महराजगंज, मथुरा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर के लिए टाटा कंपनी ने टोल फ्री 18002667780 नंबर दिया है। बदायूं एटा, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हाथरस, जौनपुर, कासगंज, ललितपुर, मऊ, रायबरेली, शामली, सीतापुर के लिए यूनीवर्सल सोमपो कंपनी ने 180030000088 टोल फ्री नंबर दिया है। सरकारी प्रवक्ता ने कहा है कि बीमित किसान निर्धारित 48 घंटे के भीतर बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर अपनी फसल की क्षति की सूचना दे दे ताकि बीमा कंपनी द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में सर्वेक्षण कर प्राथमिकता पर क्षतिपूर्ति का आकलन कर भुगतान सुनिश्चित किया जा सके।

Comments are closed.