BJP के तमाम विरोध के बावजूद दिल्‍ली विस में टंग गई टीपू सुल्तान की तस्वीर

नई दिल्ली । विपक्ष के तमाम विरोध के बावजूद दिल्ली विधानसभा की गैलरी में टीपू सुल्तान की तस्वीर टंग गई। विधानसभा इस आर्ट गैलरी में देश के 70 स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीर लगाई गई है। बता दें कि इसका इस्तेमाल अभी तक सिर्फ आने-जाने के लिए होता था, अब इसे आर्ट गैलरी में तब्दील किया गया है। हालांकि अभी तक दोबारा विपक्ष की इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि विपक्ष इसके विरोध में क्‍या रणनीति अपनाता है।

शुक्रवार देर शाम गणतंत्र दिवस के मौके पर इसका औपचारिक उद्घाटन हुआ और कुछ घंटों के लिए विधानसभा को आम लोगों के लिए खोला गया। हालांकि इस गैलरी में स्वतंत्रता सेनानी टीपू सुल्तान की तस्वीर लगाए जाने को लेकर भाजपा विधायक ओपी शर्मा ने विरोध दर्ज कराया है। उनका कहना है कि यह भावनाओं को आहत करने वाला है। उनका कहना है कि अरविंद केजरीवाल को पता है कि ये विवादित है तो फिर यह तस्वीर क्यों लगाई गई।

टीपू सुल्तान की बराबरी भगत सिंह व रानी लक्ष्मीबाई से नहीं की जा सकती है। बता दें कि विधानसभा में तात्या टोपे, लक्ष्मीबाई और नाना साहेब पेशवा से लेकर बिरसा मुंडा तक की तस्वीर लगाई गई है। वहीं, इस पर विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल का कहना है कि टीपू सुल्तान की फोटो लगाना गर्व की बात है, उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ जंग में बड़ा योगदान दिया था।

इस तरह से भाजपा अपनी संकुचित सोच को पेश कर रही है। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब भाजपा टीपू सुल्तान का विरोध कर रही है। इससे पहले कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती मनाए जाने पर भाजपा व कांग्रेस आमने-सामने आ गए थे।

भाजपा विधायक ओपी शर्मा ने टीपू सुल्तान के चित्र को विधानसभा में लगाना जनता की भावनाओं को आहत करने वाला बताया है। शर्मा का कहना है कि जब केजरीवाल के पता है कि ये विवादित है तो क्यों तस्वीर लगाई गई। भगत सिंह, रानी लक्ष्मीबाई के साथ लगाने वाला कद नहीं है टीपू सुल्तान का। मैं ये मामला विधानसभा में भी उठाऊंगा। वहीं, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल का कहना है कि टीपू सुल्तान की तस्वीर लगाना गर्व की बात है, क्योकि टीपू ने अंग्रेज़ों से जमकर लोहा लिया था और भाजपा का विरोध उनकी संकुचित मानसिकता को दर्शाता है।

Comments are closed.