यूपीएससी के नए अध्यक्ष होंगे अरविंद सक्सेना – साल 2020 तक का होगा कार्यकाल

नई दिल्ली। अरविंद सक्सेना को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष बनाया गया है। एक सरकारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। सक्सेना का कार्यकाल सात अगस्त, 2020 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे। यूपीएससी नौकरशाहों, राजनयिकों और पुलिस अधिकारियों के चयन के लिए परीक्षाएं आयोजित करता है। वह 20 जून से यूपीएससी के कार्यकारी प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपीएससी अध्यक्ष पद पर सक्सेना की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

सक्सेना आठ मई, 2015 को यूपीएससी के सदस्य बने थे। यूपीएससी में शामिल होने से पहले वह विमानन अनुसंधान केंद्र (एआरसी) के निदेशक के रूप में काम कर रहे थे। सक्सेना ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली से पढ़ाई की है। वह 1978 में भारतीय डाक सेवा के लिए चुने गए थे। साल 1988 में सक्सेना ने कैबिनेट सचिवालय में काम करना शुरू किया था, जहां उन्होंने पड़ोसी देशों में सामरिक विकास के विषय पर महारथ हासिल की थी।

उन्होंने देश के अनेक भागों में काम किया है जिनमें जम्मू कश्मीर, पंजाब और हिमाचल प्रदेश प्रमुख हैं। अपने सेवाकाल के दौरान विशिष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। साल 2005 में उन्हें मेरिटोरियस सर्विस अवार्ड और 2012 में अतिविशिष्ट सेवा के लिए अवार्ड मिल चुका है।

Comments are closed.