कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुजरात के जूनागढ़ में स्टेट सेंटर ऑफ कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड का उद्घाटन किया

भारत में नारियल की खेती, प्रसंस्करण, बाजार और निर्यात बढ़ रहा है: श्री तोमर

जूनागढ़ में विश्व नारियल दिवस समारोह के उद्घाटन के साथ, राष्ट्रीय पुरस्कार और निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार की भी घोषणा

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज गुजरात के जूनागढ़ में छठे राज्य नारियल विकास बोर्ड केंद्र का उद्घाटन किया। श्री तोमर ने 24वें विश्व नारियल दिवस समारोह का भी उद्घाटन किया। अपने संबोधन में श्री तोमर ने कहा कि हमारे देश में नारियल की खेती के साथ-साथ प्रोसेसिंग और मार्केटिंग भी बढ़ रही है और भारत नारियल निर्यात के मामले में भी आगे है। बोर्ड के माध्यम से नारियल की खेती करने वाले किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है और वे अपनी आय बढ़ाने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था में भी अपना योगदान दे रहे हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001DAWW.jpg

विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय कोकोनट कम्युनिटी (आईसीसी) की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व नारियल दिवस की मुख्य थीम- ‘सुखद भविष्य और जीवन के लिए नारियल की खेती करें’ है। इस अवसर पर श्री तोमर ने नारियल विकास बोर्ड के राष्ट्रीय पुरस्कार और निर्यात उत्कृष्टता पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विश्व नारियल दिवस के संबंध में कोच्चि (केरल) में एकत्रित किसानों को भी संबोधित किया।

श्री तोमर ने कहा कि प्राचीन काल से नारियल का उपयोग पूजा और तेल निकालने के लिए किया जाता रहा है और अब प्रसंस्करणकर्ताओं द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाए जा रहे हैं। उनका बाजार देश में बढ़ रहा है और हमारा देश भी दुनिया में नारियल निर्यात के मामले में अग्रणी स्थान पर आ गया है। केंद्र सरकार नारियल की खेती और प्रसंस्करण को लगातार बढ़ाने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है। नारियल विकास बोर्ड के माध्यम से योजनाओं का क्रियान्वयन सावधानीपूर्वक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नारियल की खेती एक बहुत ही अच्छी कृषि पद्धति है। जितनी अधिक यह बढ़ेगी, उतना ही किसानों के साथ-साथ देश को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि गुजरात में शुरू हुए नए राज्य केंद्र का लाभ किसानों को मिलेगा, उनकी आय में और वृद्धि होगी और नारियल की खेती का क्षेत्र भी बढ़ेगा। श्री तोमर ने कृषि के क्षेत्र में ईमानदारी से काम करने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में अच्छी बारिश हुई है और कृषि विकास से जुड़ी योजनाओं से किसान भी खुश हैं।

जूनागढ़ प्रशासन एवं नारियल विकास बोर्ड द्वारा आयोजित समारोह में गुजरात के कृषि, पशुपालन एवं गौ प्रजनन मंत्री श्री राघवजीभाई पटेल, जूनागढ़ के सांसद श्री राजेशभाई नारनभाई चुडासमा, जूनागढ़ के विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि एवं केंद्रीय बागवानी आयुक्त डॉ. प्रभात कुमार मौजूद थे। प्रारंभ में, डॉ. विजयलक्ष्मी नडेंदला, संयुक्त सचिव और बोर्ड अध्यक्ष, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने स्वागत भाषण दिया।

आज विश्व नारियल दिवस के अवसर पर गुजरात के जूनागढ़ में नारियल विकास बोर्ड के राज्य केंद्र का फीता काटकर लोकार्पण किया…#WorldCoconutDay pic.twitter.com/lt2OT91bfb

— Narendra Singh Tomar (@nstomar) September 2, 2022

Comments are closed.