चीनी जेल में बंद पतियों को न्याय दिलाने पत्नियों ने सिर मुंडवाकर किया प्रदर्शन

पेइचिंग। चीन में कुछ महिलाओं ने अपने पतियों को न्याय दिलाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। यहां की जेल में बंद अपने पतियों को मुक्त कराने के लिए पत्नियों ने अपने सिर के बाल मुंडवाकर प्रदर्शन किया। पेशे से वकील और उनके तीन समर्थक चीन की जेल में बंद हैं और बाहर उनकी पत्नियों ने अपने पतियों को आजाद कराने के लिए प्रदर्शन किया। चारों महिलाओं ने कहा कि देश में कानून का राज़ खत्म हो गया है और इसके विरोध में उन्होंने हांगसेकुन हाईकोर्ट के सामने प्रदर्शन किया। महिलाएं प्रदर्शन करते हुए कह रही थीं, ‘हम गंजे सिर के साथ रह सकते हैं, लेकिन देश में कानून को खत्म नहीं किया जा सकता।’

चीन में सिर गंजा कराने और कानून का राज खत्म होने की स्थिति को ‘वुफा’ कहा जाता है। इन सभी महिलाओं के पति को 9 जुलाई 2015 को प्रदर्शन के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जमीन अधिग्रहण के खिलाफ वकील और उनके 3 समर्थक प्रदर्शन कर रहे थे। इन सभी गिरफ्तार 4 कार्यकर्ताओं को राज्य शक्ति के खिलाफ जाने के आरोप 2016 में तय किए गए। गिरफ्तार वकील वांग 200 वकीलों में से अकेले हैं जिन्हें गिरफ्तार किया गया। वांग की रिहाई के लिए प्रदर्शन कर रहीं उनकी पत्नी ली वेंजुई ने कहा, हम जानना चाहते हैं कि इस केस में नियमों का पालन क्यों नहीं किया जा रहा है।

पिछले 3 साल में हमारी तरफ से 30 से अधिक रिहाई की अपील के पत्र गए, लेकिन अभी तक एक का भी जवाब नहीं मिला है। लीयू एरमिन सामाजिक कार्यकर्ता जही यानीम की पत्नी हैं। प्रदर्शन कर रहीं लीयू ने कहा कि जेल में बंद मेरे पति को प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्हें यातना दी जा रही है और सरकारी अधिकारी हम पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

Comments are closed.