विराट शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को दिया 521 रनों का लक्ष्य

नॉटिंगम । नॉटिंगम टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चौथी पारी में 521 रनों का लक्ष्य दिया है। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 110 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए, जबकि पहली पारी में 329 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 103 रनों की पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 72 रन बनाए। अंतिम समय में हार्दिक पंड्या (52 गेंद में नाबाद 52 रन, 7 चौके और 1 छक्का) ने तूफानी बैटिंग करते हुए हाफ सेंचुरी पूरी की। ब

तीसरे दिन की शुरुआत करने वाले दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने लगभग आधा दिन तक बेजोड़ बैटिंग करते हुए अंग्रेज गेंदबाजों को बैकफुट पर ला दिया। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इनके बीच तीसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हुई। पुजारा शतक (72 रन) की ओर बढ़ते दिख रहे थे, तभी बेन स्टोक्स की एक गेंद उनके बल्ले को चूमती हुई स्लिप में खड़े एलिस्टर कुक के हाथों में जा समाई।

उन्होंने 208 गेंदों में 9 चौके लगाए।पुजरा के आउट आउट होने के बाद विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और शानदार सेंचुरी लगाई। यह उनके टेस्ट करियर की 23वीं सेंचुरी रही। हालांकि, वह इसके कुछ ही देर बाद क्रिस वोक्स की एक गेंद पर LBW आउट हो गए। उनके और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी हुई। विराट ने 197 गेंदों में 10 चौके की मदद से 103 रन बनाए। विराट के बाद ऋषभ पंत (1) को जेम्स एंडरसन ने कुक हाथों कैच कराकर सस्ते में आउट कर दिया।

पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले उपकप्तान रहाणे ने 94 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली। उन्हें आदिल राशिद ने बोल्ड किया। भारत की बढ़त 500 रनों के करीब थी, तभी हार्दिक पंड्या ने तूफानी बैटिंग शुरू की और देखते ही देखते उन्होंने 50 गेंदों में 50 रन पूरे कर लिए। जब विराट ने पारी घोषित की तो वह 52 गेंदों में 52 रन पर खेल रहे थे।
ता दें कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले दोनों मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने इस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 161 रन पर समेट दी थी।

दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को शिखर धवन (44) और लोकेश राहुल (36) की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर मजबूत शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। बेन स्टोक्स ने राहुल को बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। धवन ने इसके बाद पुजारा के साथ मिलकर टीम का स्कोर 111 तक पहुंचा दिया।

बाएं हाथ का यह बल्लेबाज अपने अर्धशतक से सिर्फ छह रन दूर था तभी लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर शिखर आगे निकल गए और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो ने उनकी गिल्लियां बिखेरने (स्टंप) में देर नहीं लगाई। धवन को निराश होकर पविलियन लौटना पड़ा। धवन ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए।
इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद ने 3 विकेट झटके, जबकि बेन स्टोक्स को 2 विकेट मिले। क्रिस वोक्स और जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिया।

Comments are closed.