उत्तर कोरिया ने फिर शुरू किया मिसाइल कार्यक्रम, अमेरिका की बढ़ी चिंताएं

सियोल। उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से अपने मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है। उत्तर कोरिया ने मिसाइल तकनीक में अमेरिका तक पहुंचने की क्षमता का विकास कर लिया है। उत्तर कोरिया द्वारा फिर से परमाणु कार्यक्रम शुरू किए जाने के बाद अमेरिका एक बार फिर चिंतित हो उठा है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच शांति समझौता हो गया था, लेकिन उसके बाद भी कई बार इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि उत्तर कोरिया फिर से अपना मिसाइल कार्यक्रम आगे बढ़ा रहा है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उत्तर कोरिया और चीन बॉर्डर के पास येंग्जियो-डॉन्ग मिसाइल बेस में बढ़ रही गतिविधि और इससे 7 मील दूर संदिग्ध मिसाइल एक्सपेंशन इस तरफ ताजा इशारा है। इससे संकेत मिलता है कि उत्तर कोरिया अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

कैलिफोर्निया के मिडलबरी इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के जेफरी लुइस और डेविड स्कैमरलर ने यह बात कही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच हुई शिखर बैठक के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण पर हुई सहमत के बाद उन ने अपने परमाणु ठिकाने नष्ट करने शुरू कर दिए थे, लेकिन हाल ही में आई रिपोर्टों में कहा गया है कि उत्तर कोरिया गुप्त रूप से अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखे हुए है।

Comments are closed.