यूएई में मृत्यु के चार महीने बाद स्वदेश भेजा गया भारतीय का शव

दुबई :  संयुक्त अरब अमीरात से एक भारतीय पुरुष का शव उसके घर भेजा जा रहा है। मृतक के परिवार वालों का पता चार माह बाद चला जिसके बाद अब उसके पार्थिव शरीर को भारत भेजा जा रहा है। मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, मध्यप्रदेश निवासी 50 वर्षीय युसुफ खान राशिद खान को 12 अप्रैल, 2018 को अजमन के अल रशीदिया इलाके में मृत पाया गया।

तब से उसका शव मुर्दाघर में रखा था। जानकारी के अनुसार, अजमन पुलिस की प्रयोगशाला की ओर से जारी मृत्यु प्रमाणपत्र के अनुसार, मृत्यु के वक्त खान नशे में था और उसने आत्महत्या की है। खान के पास वीजा की प्रति के अलावा अन्य कोई दस्तावेज नहीं था, जिसके चलते उसके परिवार वालों को तलाशने में बहुत वक्त लगा। खबर के अनुसार, कई सप्ताह तक किसी ने खान के शव के लिए दावा नहीं किया।

ऐसे में पुलिस ने इसकी सूचना चार जुलाई को दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास और अजमन स्थित भारतीय एसोसिएशन को दी। भारतीय एसोसिएशन के महासचिव रूप सिद्धू ने बताया कि मिशन से मिले मध्यप्रदेश उज्जैन के पते पर कोई नहीं मिला।

वहां की मस्जिद में मौत की सूचना की घोषणा कराने के बावजूद कोई सामने नहीं आया। बाद में खान के पासपोर्ट की अर्जी के आधार पर उनके परिवार को खोजा गया। खान के शव को अंतत: 23 अगस्त को भारत रवाना किया गया, जो अगले दिन पहुंचा।

Comments are closed.