एक फोन पर दो WhatsApp अकाउंट चलाने का तरीका

अगर आप डुअल सिम फोन इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने दोनों नंबर से फोन कॉल कर पाते हैं। दोनों नंबर से मैसेज भी भेज पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप दो व्हाट्सऐप अकाउंट भी सेटअप कर सकते हैं और दोनों ही अकाउंट का इस्तेमाल एक ही फोन से कर सकते हैं? अगर आपके मन में एक ही फोन पर दो व्हाट्सऐप अकाउंट सेटअप करने को लेकर सवाल है तो इस लेख से आपकी यह दुविधा दूर हो जाएगी। ऐसा करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। कुछ स्मार्टफोन में दो अकाउंट वाला फीचर इनबिल्ट होता है। संभव है कि आपको थर्ड-पार्टी ऐप को इंस्टॉल करना पड़े। लेकिन एक एंड्रॉयड फोन से दो व्हाट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। अगर आपके पास आईफोन है तो आपके पास सिर्फ एक अकाउंट रखने का विकल्प है।

इतना साफ है कि एक ही फोन पर दो व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको दो सिम वाले फोन की ज़रूरत होगी। क्योंकि व्हाट्सऐप आपकी पहचान फोन नंबर से करता है। पहचान एसएमएस या कॉल के ज़रिए ही स्थापित होती है, यानी दो सिम कार्ड वाला फोन हर हाल में ही चाहिए। अगर आपके पास डुअल सिम फोन है तो सबसे पहले सेटिंग्स को जांचें। संभव है कि स्मार्टफोन कंपनी ने ही पहले से ही डुअल व्हाट्सऐप या सेटिंग्स में कोई विकल्प दिया हो।

कई चीनी कंपनी आपको ऐप्स की क्लोनिंग करने की सुविधा देती हैं जिनका इस्तेमाल डुअल सिम सेटअप में किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर हॉनर के ईएमयूआई स्किन में ऐप ट्विन का फीचर है। शाओमी फोन में इसे डुअल ऐप्स के नाम से जाना जाता है। वीवो इसे ऐप क्लोन बुलाती है और ओप्पो ने क्लोन ऐप का नाम दिया है। हर कंपनी के फोन में इस फीचर का सेटअप थोड़ा अलग है। ऐसे में आप अपने हैंडसेट के बारी जानकारी चाहेंगे। लेकिन हमने सबसे पहले लोकप्रिय ब्रांड के हैंडसेट में दी गई व्यवस्था का ज़िक्र किया है। अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो आपके पास एक और उपाय है जिसका ज़िक्र हमने आखिर में किया है।

अगर आपके पास Oppo, Xiaomi, Honor के फोन हैं…
आपके पास इनमें से किसी ब्रांड का हैंडसेट है तो आपको बेहद ही आसान प्रक्रिया को अमल में लाना होगा। सबसे पहले आप अपने फोन में गूगल प्ले के ज़रिए व्हाट्सऐप इंस्टॉल कर लें। इसके बाद आप इस ऐप की क्लोनिंग फोन की सेटिंग्स से कर सकते हैं।

News Source: hi.gadgets360.com

Comments are closed.