वायरल फीवर को जल्द ठीक कर देंगे ये नुस्खे

सर्द हवाओं को और हवा में नमी होने के कारण संक्रमण फैलना का खतरा रहता है। ठंड़ लगने के कारण वायरल बुखार होना आम बात है। इसके अलावा खान-पान में गड़बड़ी,गंदगी या शारीरिक कमजोरी के कारण भी हो सकता है। कई बार तो वायरल बुखार ठीक होने में 5-6 दिन भी लग जाते हैं। जल्दी ठीक होने के लिए सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। घरेलू उपायों का मदद से आप वायरल फीवर से जल्दी ही राहत पा सकते हैं।

 तापमान रखें नियंत्रित
बुखार होने पर शरीर का तापमान नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। ठंड़ लगने से परेशानी और भी बढ़ सकती है। ठंड़ में कंबल ओढ़कर बैठे, जल्द आराम मिलेगा।

खूब पीएं पानी
पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा डाइट में सूप,जूस,कॉफी को भी शामिल कर सकते हैं।

पैरों के रखें गर्म
पैर ठंड़े रहने से सर्दी ज्यादा महसूस होती है और ठंड़ लगने से बुखार हो जाता है। जुराबो से पैरों को कवर करके रखें। इसके अलावा एक गर्म पानी का कटोरा और एक ठंड़े पानी का कटोरा भर लें। गर्म पानी वाले कटोरे में पैर डुबो कर रखें और ठंड़े पानी कर निचोड लें और इसे कुछ देर के लिए पैरों में डाल लें। बाद में उतार कर सूखी जुराबें पहन लें।

 नींबू
एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर नींबू को काट कर पैरों को तलों पर मसाज करें। इसके बाद पैरों में जुराबें डाल लें।

 सिरका
सर्दी के मौसम में गुनगुने पानी से नहाएं और पानी में नहाने से पहले आधा कम सिरका इसमें डाल लें। दस मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और नहा लें।

लहसुन
लहसुन को खाने में जरूर शामिल करें, इसके अलावा जैतून के तेल में लहसुन की दो कलियां गर्म करके इस तेल से पैरों के तलों की मसाज करें।

Comments are closed.