खांसी- जुकाम, बलगम से बचाएगी अदरक -ठंड के दिनों में अदरक खाने के अनेक फायदे

0

नई दिल्ली। ठंड के मौसम में अदरक खाने से खांसी- जुकाम, बलगम जैसी कई परेशानियों से बचा जा सकता है। अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अगर आपको भूख नहीं लगती तो अदरक कमाल का असर दिखाएगा। अदरक को बारीक काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला लें और रोज एक बार लगातार एक सप्ताह तक थोड़ा-थोड़ा खाएं। आपका पेट भी साफ होगा और भूख भी लगेगी। कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारियों में लाभप्रद होने के अलावा अदरक लूज मोशन और फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों के लिए भी लाभप्रद है।

इसका नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है।अदरक का नियमित सेवन माइग्रेन के दर्द को कम करता है। पीरियड के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन में ब्राउन शुगर और अदरक की चाय पीने से आराम मिलता है। शुगर की शिकायत वाले व्यक्ति अगर नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें तो किडनी के नुकसान की आशंका काफी कम हो जाती है। प्रेग्नेंसी के समय होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में अदरक वैसे ही प्रभावशाली है, जैसे विटामिन बी-6 की गोली। यह लूज मोशन के दौरान होने वाले नोजिया में भी लाभप्रद है। अदरक एक बेहतरीन दर्दनाशक है। खांसी जुकाम, बुखार और सिरदर्द में इसका सेवन करने से तुरंत आराम मिलता है। हीटबर्न को दूर करने में यह बेहद फायदेमंद औषधि है।

ऐसी स्थिति में इसे चाय के रूप में लेना ठीक रहता है।त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का एक छोटा टुकड़ा गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे आपकी त्वचा निखर उठेगी। कब्ज से परेशान हैं तो अजवाइन और नींबू के रस में थोड़ा नमक मिला लें। उसमें अदरक मिला कर खाएं, काफी लाभ होगा। अदरक का पाउडर ओवेरियन कैंसर के इलाज में काम आता है। एक शोध में पाया गया है कि अदरक में उपलब्ध तत्व ओवेरियन कैंसर के सेल को खत्म करते हैं।यहां बता दें कि अदरक एक बहुत ही अच्छी जड़ी बूटी है, जिसे विश्व भर में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। हर भारतीय की रसोई में अदरक का विशेष स्थान होता है।

loading...