टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रनों से हराकर इतिहास रचा टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त

ऐडिलेड। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को पहले ही टेस्ट में 31 रनों से हराकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इसी के साथ भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहला ही टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। इस मैच में अंतिम दिन जीत के लिए 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी दूसरी पारी में 291 रनों पर ही आउट हो गयी। इस प्रकार भारतीय टीम को दस साल में ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट जीतने में सफलता मिली है। इससे पहले भारतीय टीम ने जनवरी 2008 पर्थ मे ऑस्ट्रेलिया को 72 रनों से हराया था। अगर ऐडिलेड की बात की जाये तो इस मैदान पर इससे पहले भारतीय टीम को 2003 में जीत मिली थी।

इस मैच में भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवार्ड मिला। पुजारा ने पहली पारी में शतक जबकि दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था। पुजारा की ही बल्लेबाजी से भारतीय टीम तीन सौ के अधिक रन बनाने में सफल रही थी। पांचवें और अंतिम दिन 104/4 से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस उम्मीद जगाए रखी। सोमवार को भारत को पहली सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई। उन्होंने ट्रेविस हेड 14 को को आउट कर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इस प्रकार 115 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगा।
शॉन मार्श को 60 को जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने मार्श का कैच पकड़ा। 156 के स्कोर पर कंगारुओं को छठा झटका लगा। शॉन मार्श और टिम पेन ने छठे विकेट के लिए 41 रन बनाये।

कप्तान टिम पेन 41 को ऋषभ पंत ने आउट किया। जसप्रीत बुमराह ने यह विकेट हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया को 187 रनों पर सातवां झटका लगा।मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 101वें ओवर में मिशेल स्टार्क को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर एक बढ़ी बाधा दूर कर दी। स्टार्क ने कमिंस के साथ मिलकर 41 रनों की साझेदारी कर ली थी और यह साझेदारी परेशानी बनती जा रही थी। स्टार्क 44 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए।

मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस की जोड़ी ने 8वें विकेट के लिए 16.3 ओवर बल्लेबाजी की और 41 रन जोड़े। स्टार्क 28 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे पकड़े गए। इसके बाद भी 9वें विकेट के लिए कमिंस और नाथन लायन ने 29 रन बनाये। आखिरी विकेट के लिए लायन ने हेजलवुड के साथ मिलकर 32 रन जोड़े। अनुभवी रविचंद्रन अश्विन ने हेजलवुड का विकेट लेकर भारत को शानदार जीत दिलाई।

ऋषभ ने की धोनी की बराबरी
इस मैच में भारत ने लंच से पहले ही हेड और मार्श को आउट करके जीत की तरफ कदम बढ़ा दिये थे। ऑस्ट्रेलियाई ने 323 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लंच तक छह विकेट खोकर 186 रन बनाए थे। लंच के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान टिम पेन से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह लंच के बाद दूसरे ही ओवर ऋषभ का यह इस मैच में नौवां शिकार था और इस तरह से उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में मेलबर्न में नौ शिकार) की बराबरी की। भारत ने चेतेश्वर पुजारा के 16वें टेस्ट शतक की मदद से अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 235 रन ही बना पाया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाए। इस प्रकार भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 15 रनों की बढ़त मिली हुई थी।

Comments are closed.