स्मृति ईरानी बजट प्रसार की खुद कर रही थीं निगरानी, पीआइबी टीम को भेजा केक

नई दिल्ली । देश के वंचितों को समर्पित बजट पेश करने के वक्त जहां खुद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसका ध्यान रखा कि अहम बाते हिंदी में कही जाए। वहीं सूचना प्रसारण का जिम्मा संभाल रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी यह सुनिश्चित करने में जुटी थीं कि विभिन्न भाषाओं में इसका प्रचार प्रसार तत्काल हो। प्रेस इनफोरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने यह कसौटी पार भी कर ली। मंत्री ने भी कोई पीठ थपथपाने में देर नहीं की।

सामान्यतया स्मृति बहुत सख्त मानी जाती हैं। लेकिन बजट के प्रचार प्रसार को लेकर एक टीम लीडर के रूप में खड़ी थीं। खासकर जिस तरह उन्होंने अपनी खुशी टीम में बांटी। बजट की घोषणाओं को अपने स्टेक होल्डर्स के बीच तत्परता से पहुंचाने की इस कामयाबी पर पीआईबी के प्रधान महानिदेशक फ्रैंक नोरोन्हा को बधाई दी। एक विशेष केक पीआईबी की उनकी टीम को भेजा। इस केक पर बजट को प्रचारित करने की कामयाबी के लिए बधाई संदेश लिखा था।

नोरोन्हा ने मंत्री के बधाई संदेश वाले केक की तस्वीर शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल पर साझा भी की। उन्होंने बताया कि मंत्री खुद लगातार बजट को लगभग रियल टाइम में लोगों तक पहुंचाने के काम की मानिटरिंग कर रही थीं। कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी बजट का अनुवाद वहां की भाषा में कर क्षेत्रीय मीडिया को जानकारी उपलब्ध कराने पर भी स्मृति का फोकस रहा।

लोकसभा में बजट पेश होने से 24 घंटे पहले पीआईबी के अधिकारियों की टीम को बजट के प्रेस नोट से लेकर इसकी झलकियां और अहम घोषणाओं के रोचक पहलू को तैयार करने के लिए लगा दिया गया था। बजट की गोपनीयता लीक न हो यह सुनिश्चित करने के लिए इन अधिकारियों को एक विशेष कक्ष में ही काम करने के लिए रखा गया और इस दौरान बाहरी दुनिया से उनका संपर्क नहीं था।

Comments are closed.