दमघोंटू प्रदूषण से राहत, हवा की रफ्तार कुछ कम होने से बढ़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली । दिल्ली की हवा में जहर अब भी कम नहीं है। हवा इतनी साफ नहीं हुई है कि लोग खुलकर सांस ले सकें या सुबह व शाम की सैर कर सकें। हवा के इससे अधिक साफ होने की संभावना भी नहीं है। मंगलवार की तुलना में हवा बुधवार और बृहस्पतिवार को अधिक प्रदूषित रही।

वहीं, बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में पीएम 10 और पीएम-2 की मात्रा खतरनाक स्तर पर रही। दिल्ली के लोधी रोड पर प्रदूषण अधिक रहा। वहीं आनंद विहार, पंजाबी बाग के अलावा दक्षिणी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में प्रदूषण बढ़ा हुआ है।

प्रदूषण और स्मॉग का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, 26 ट्रेनें देरी से चल रही है तो सात के समय में बदलाव किया है और छह को रद कर दिया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार मंगलवार को वायु प्रदूषण का औसत स्तर 308 था, जो बुधवार को 361 हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश की संभावना भी नहीं है। पहले संभावना बन रही थी, लेकिन वह अब नजर नहीं आ रही है। वहीं, आसपास के राज्यों में बारिश से दिल्ली में शुक्रवार से कोहरा बढ़ेगा। इसके बाद फिर से स्मॉग छा सकता है।

बहरहाल अभी दो दिन और दिल्ली की हवा खराब नहीं होने वाली है। विशेषज्ञों के अनुसार दिल्ली में कई जगहों पर पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 का स्तर 300 से अधिक है, जो खतरनाक है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने दिल्ली-एनसीआर के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि संवेदनशील लोग इस समय सैर-सपाटा न करें। अधिक देर तक बाहर न रहें। सामान्य व्यक्ति को भी सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद बाहर नहीं रहना चाहिए।

सुबह व शाम के समय प्रदूषण की मात्र काफी बढ़ रही है। बाहर जाते समय एन-95 या पी-100 रेस्पिरेटर मास्क का प्रयोग करें।

सफर के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर डॉ. गुफरान बेग के अनुसार शुक्रवार तक दिल्ली में हवा इसी तरह की रहेगी, इसलिए प्रदूषण स्तर में बदलाव की संभावना नहीं है। शुक्रवार के बाद हवा की रफ्तार कुछ कम होगी और प्रदूषण मामूली रूप से बढ़ सकता है।

News Source: jagran.com

Comments are closed.