सेरेना ने डब्ल्यूटीए टूर की रैंकिंग प्रणाली को सराहा

लंदन। अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने डब्ल्यूटीए टूर की नई रैंकिंग प्रणाली को बेहतर बताया है। इस नई रैंकिंग प्रणाली में बच्चे के जन्म के बाद लौटीं खिलाड़ियों को रैंकिं और अन्य मामलों में विशेष राहत दी जाएगी। इसके तहत जो खिलाड़ी बच्चे के जन्म या चोट के बाद वापसी करेंगी वो तीन साल तक 12 टूर्नामेंट्स में अपनी पुरानी रैंकिंग को बरकरार रख सकेंगी। साथ ही उन्हें पहले दौर में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रही सेरेना ने सितंबर-2017 में बेटी को जन्म दिया था। बेटी के जन्म के काफी दिनों बाद वह फरवरी-2018 में कोर्ट पर उतरी थीं। इस दौरान उनकी रैंकिंग भी काफी पीछे चली गयी थी और वापसी के दौरान सेरेना को खासा संघर्ष भी करना पड़ा था। सेरेना को इसी साल फ्रेंच ओपन में वरीयता नहीं मिली थी। विबंलडन में वह 25वीं वरीयता लेने में सफल रही थीं। इस समय वह महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूए) रैंकिंग में 16वें स्थान पर है और अगले साल होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में वरीयता हासिल कर सकेंगी।

डब्ल्यूटीए ने नियम में बदलाव इस साल कई खिलाड़ियों से उनके विचार जानने के बाद किया है। इस समय विश्व की नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप और रूस की मारिया शारापोवा ने भी विलियम्स की बात का समर्थन किया है, पर पेट्रा क्वितोवा, विक्टोरिया एजारेंका और योहान कोंटा ने इस पर हताशा जाहिर की है।

Comments are closed.