सेहतमंद खाना चुनने में सहायता करेगा मोबाइल ऐप

वाशिंगटन । वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मोबाइल ऐप का विकास किया है, जो स्वास्थ्यवर्धक भोज्य पदार्थ चुनने में आपकी सहायता करेगा। फूडस्विच नामक यह ऐप ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ और अमेरिका के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने लविकसित किया है।

यह फूडस्विच भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग समेत कई देशों में पहले ही लॉन्च हो चुका है। मोबाइल के स्क्रीन पर एक टैप के साथ उपयोगकर्ता पैक किए गए भोजन के बारकोड को स्कैन करने के बाद उस खाद्य पदार्थ की गुणवत्त की रेटिंग करने के अलावा अन्य स्वास्थ्यवर्धक भोज्य पदार्थों की पहचान भी कर सकते हैं।

यह ऐप हेल्थ स्टार रेटिंग उपलब्ध कराता है, जो प्रत्येक भोजन को 0.5 स्टार (अस्वास्थ्यकर) से 5 स्टार (स्वस्थ) के बीच स्कोर करता है। यह गणना एक कंप्यूटर एल्गोरिदम पर आधारित है, जो स्वास्थ्य पर विभिन्न पोषक तत्वों के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह ऐप भोजन में वसा, संतृप्त वसा, चीनी और नमक की जानकारी देने के साथ ही एक व्यस्क व्यक्ति के इनके दैनिक सेवन का प्रतिशत भी बताता है।

ऐप में यातायात सिग्नल की तरह लाल, पीले और हरे रंग की रोशनी है। यदि किसी भोज्य पदार्थ में कुछ स्टार अथवा कई लाल रोशनी दिखती है, तो इसका मतलब यह हुआ कि इसमें वसा, चीनी और नमक की भारी मात्रा विद्यमान है। यदि कोई उपयोगकर्ता बारकोड स्कैन करता है और डाटाबेस में वह भोज्यपदार्थ उपलब्ध नहीं है तो ऐप उपयोगकर्ता को पैकेजिंग, इसके पोषण तथ्यों और घटक सूची की तस्वीर उपलब्ध करने के लिए संकेत देता है ताकि ऐप की टीम इसे डेटाबेस में जोड़ सके।

Comments are closed.