4 दिन बाद बंद हो जाएंगी एसबीआई की नेटबैंकिंग और एप सुविधा हो जाएगी बंद

मुंबई। देश के प्रमुख बैंकों में शुमार भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 1 दिसंबर से अपने ग्राहकों के लिए 3 प्रमुख सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर देगा। इसमें प्रमुख रुप से बैंक ने अपने समस्त ग्राहकों को अपनी बैंकिंग वेबसाइट आनलाइन एसबीआई पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 1 दिसंबर से पूरे देश में नेटबैंकिंग की सुविधा कई लोगों के लिए ब्लॉक हो जाएगी। ग्राहकों को सुविधा चालू रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर बैंक की शाखा में जाकर के रजिस्टर कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर नेटबैंकिंग की सुविधा को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

वहीं बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए कहा है कि उन्हें 30 नवंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा, अन्यथा उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा। बैंक ने कहा है कि पेंशन खाताधारक अपने जीवन प्रमाणपत्र को दो तरह से जमा करवा सकते हैं। पहला तरीका है बैंक की शाखा में जाकर इस जमा कराने का और दूसरा नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन अपलोड करने का। प्रत्येक पेंशनधारक के लिए बैंक के लिए अपना जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है।

इसके बाद उनके खाते में साल भर पेंशन का पैसा जमा होता रहता है। अब कोई भी पेंशन धारक आसानी से घर बैठे अपना जीवन प्रमाण पत्र बनवा सकता है। केंद्र सरकार ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को शुरू किया है। इसके साथ ही 1 दिसंबर से एसबीआई अपने मोबाइल वॉलेट बडडी एप को पूरी तरह से बंद कर देगा। इसकारण अगर इस एप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो फिर उस तुरंत निकाल लें। एसबीआई बैंक ने अब अपना योनो एप लांच कर दिया है। इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है।

Comments are closed.