शरीर संतुलित पोषण के लिए जरूरी है फोलिक एसिड

लंदन : हमें तेज रफ्तार जिंदगी में सबसे ज्यादा खानपान से समझौता करना पड़ता है। भूख लगने पर हम अपना पेट तो भर लेते हैं, मगर उसमे आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड भी होता है।

इसे विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन नई कोशिकाओं के उत्पादन, इम्यून सिस्टम के कार्य में मदद करता है। विटामिन बी पानी में घुलनशील है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी है, तो इसे कुछ संकेतों से पहचाना जा सकता है।

पाचन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड जरूरी होता है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को उत्प्रेरित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। मगर इसकी कमी की वजह से कब्ज, क्रैम्प, डायरिया और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। ये कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लेकर जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होती हैं, जिसकी वजह से त्वचा पीली पड़ जाती है।

जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, तो आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे पता लगता है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी की वजह से होता है।

Comments are closed.