डेब्यू में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बने अजय रोहेरा – :: अमोल मजुमदार का रिकार्ड तोड़ा :: :: हैदराबाद पर पारी की हार का संकट ::

इन्दौर। रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के ख‍िलाफ अपना पहला मैच खेल रहे देवास के 21 साल के युवा बल्लेबाज अजय रोहेरा (266*) ने पदार्पण मैच में दोहरा शतक लगाकर सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया। इसके पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण मैच में 260 रनों के सर्वाध‍िक स्कोर का रिकार्ड बॉम्बे के अमोल मजूमदार के नाम दर्ज है, जो उन्होंने 1993-94 में हरियाणा के ख‍िलाफ फर‍िदाबाद में अपने बनाया था। अजय रोहेरा की दमदार पारी की बदौलत मध्य प्रदेश ने 140 ओवर के खेल के बाद 4 विकेट पर 559 रनों पर अपनी पहली पारी घोष‍ित कर रणजी ट्रॉफी एलिट ग्रुप-बी के मुकाबले में हैदराबाद के ख‍िलाफ 435 रनों की मजबूत बढ़त हांसिल कर ली है, जिससे हैदराबाद पर पारी की हार का संकट खड़ा हो गया है। अजय रोहेरा 266 ने नाबाद द्व‍िशतकीय पारी व यश दुबे 137 रनों की शतकीय पारी खेल नाबाद लौटे। शन‍िवार को मध्य प्रदेश ने 4 विकेट पर 539 रनों से आगे खेलना शुरू किया। कल के नाबाद अजय रोहेरा ने आज जैसे ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू मैच में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकार्ड ध्वस्त किया, सभी ख‍िलाड़‍ियों ने तालियॉं बजाकर उनका इस्तेकबाल किया।

:: रोहेरा के रिकार्ड पर एक नज़र ::
– अजय रोहेरा (266*) ने पदार्पण मैच में दोहरा शतक लगाकर सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया। इसके पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण मैच में 260 रनों के सर्वाध‍िक स्कोर का रिकार्ड बॉम्बे के अमोल मजूमदार के नाम दर्ज है, जो उन्होंने 1993-94 में हरियाणा के ख‍िलाफ फर‍िदाबाद में अपने बनाया था।
– अपने पदार्पण मैच में अजय ने कई रिकार्ड बनाए, अजय दोहरा शतक लगाने वाले मध्य प्रदेश के दूसरे बल्लेबाज बन गये। इसके पहले 1995-96 में अंशुमान पाण्डे ने उत्तर प्रदेश के ख‍िलाफ भिलाई में 209 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
– वर्तमान रणजी सत्र की बात करें तो अजय रोहेरा ने सिक्क‍िम के मिलिंद कुमार को पछाड़ कर अब तक खेले गये मुकाबलों में सर्वाध‍िक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है, इसके पहले सिक्क‍िम के मिलिंद कुमार 261 रन स्कोर कोलकाता में 1 नवम्बर को मण‍िपुर के ख‍िलाफ बनाया था।

– बतौर ओपन सर्वाध‍िक स्कोर के मामले में भी मध्य प्रदेश के किसी ख‍िलाड़ी के व्यक्त‍िगत पछाड़ दिया है, इसके पहले बतौर ओपनर मध्य प्रदेश के जे.पी. यादव ने 1999-2000 रणजी सत्र में इन्दौर के उषा राजे ट्रस्ट क्रिकेट मैदान (अब होलकर स्टेडियम) पर रेलवे के ख‍िलाफ 265 रनों की पारी खेली थी।
– अजय रोहेरा और यश दुबे के बीच पॉंचवें विकेट के लिए हुई 281 रनों के अटूट साझेदारी ने मध्य प्रदेश के खिलाड़‍ियों के बीच हुई साझेदारी के रिकार्ड को ध्वस्त कर दिया है, इसके पहले अमय खुरास‍िया और राजा अली के बीच 1997-98 के रणजी सत्र में बड़ौदा के ख‍िलाफ हुई 219 रनों की साझेदारी हुई थी। वर्तमान सत्र में भी पॉंचवें विकेट के लिए यह सर्वाध‍िक साझेदारी है।

Comments are closed.