प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे जापान को ओसाका ने दिया खुशी मनाने का मौका

तोक्यो :  प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे जापान के लोगों को नाओमी ओसाका ने अमेरिकी ओपन जीतकर रविवार को खुशी मनाने का मौका दिया है। ओसाका ग्रैंडस्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बनी। बीस साल की ओसाका ने खिताबी मुकाबले अपनी आदर्श सेरेना विलियम्स को 6-2, 6-4 से शिकस्त दी।

ओसाका की जीत पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उनकी तारीफ की। उन्होंने कहा,अमेरिकी ओपन में जीत पर आपको बधाई। आप गैंडस्लैम जीतने वाली जापान की पहली खिलाड़ी हैं। पूरे देश को ऊर्जा और प्रेरणा देने के लिए शुक्रिया। ओसाका के नाना तेत्सुओ ओसाका (73) पिछले दिनों भूकंप की चपेट में आये जापान के होक्काइदो द्वीप पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि टेलीविजन पर पोती को देखकर उन्हें रोना आ गया।

उन्होंने कहा,मैं अभी तक उसकी जीत की खुमारी में डूबा हूं। जैसे ही उसने जीत दर्ज की मैं और मेरी पत्नी ने एक साथ जश्न मनाया। मैं काफी खुश था। मेरे आंखों में आंसू आ गए। मुझें उम्मीद है कि वह शानदार खेल जारी रखेगी और तोक्यो ओलंपिक 2020 में भी जीत दर्ज करेगी।

जापान की मीडिया ने भी ओसाका की जीत की खबरों को प्रमुखता से जगह दी। ओसाका के पास जापान और अमेरिका की दोहरी नागरिकता है और वह जापानी मीडिया के सवालों का जवाब अंग्रेजी में देती है। उन्होंने कहा कि उनका अगला लक्ष्य तोक्यो (ओलंपिक) में जीत दर्ज करना है।

ओसाका के अश्वेत रंग पर कटाक्ष करने वाले जापान के लोग भी इस जीत के बाद उन्हें अपना बता रहे हैं। एक प्रशंसक ने ट्विटर पर लिखा,उनके साक्षात्कार से पता चलाता है कि वह जापानी है। इस बात पर कोई फर्क नहीं पड़ता की उसका जन्म कहा हुआ है, वह कहां बड़ी हुई है, उसका रंग क्या है और वह कौन सी भाषा बोलती है।

Comments are closed.