पाकिस्तान ने जाधव व मां के बीच खड़ी की शीशे की दीवार up

नई दिल्ली। पाकिस्तान में मृत्युदंड की सजा पाए भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव से उनकी मां अवंतिका और पत्नी चेतना ने इस्लामाबाद स्थित विदेश मंत्रालय में मुलाकात की। हालांकि, इसमें भी पाकिस्तान ने चालबाजी दिखाई और दोनों के बीच शीशे की दीवार खड़ी कर इंटरकॉम फोन से बात कराई। इससे पिछले 22 माह से बेटे से दूर रही मां और पति का विछोह सह रही पत्नी की प्रत्यक्ष मुलाकात की चाहत अधूरी रह गई। मुलाकात पहले 25 मिनट के लिए तय थी, लेकिन जाधव के अनुरोध पर इसे बढ़ाया गया। मुलाकात करीब 40 मिनट चली। उनके साथ गए भारत के उप राजदूत जेपी सिंह दूर से इस मुलाकात के साक्षी बने। उन्होंने जाधव से बात नहीं की।

-इंटरकॉम के जरिये उनकी आपस में बातचीत करवाई गई
-भारतीय राजनयिक जेपी सिंह रहे मौजूद, पर सिर्फ देख सके

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में शीशे की दीवार के पार से हुई मुलाकात
यह मुलाकात कराने के लिए पाक ने मानवीय आधार, इस्लामी परंपरा और देश के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना के जन्मदिन की दुहाई दी। सनद रहे कि जाधव का मामला अभी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में चल रहा है। जनवरी, 2018 तक इस पर फैसला आने के आसार हैं।

मां और पत्नी ने जाधव को देखा, लेकिन मिल न सके
विदेश मंत्रालय के आगाशाही ब्लॉक में जाधव और उनकी मां व पत्नी के बीच बातचीत दोपहर 1.35 बजे (भारतीय समय के अनुसार, 2.05 बजे) शुरू हुई। मार्च, 2016 से पाकिस्तान की जेल में बंद जाधव से मिलने सोमवार सुबह अवंतिका और चेतना दुबई होते हुए इस्लामाबाद पहुंचीं। पाकिस्तान सरकार ने इसे मीडिया इवेंट बनाने की पूरी तैयारी कर ली थी। न सिर्फ स्थानीय टीवी चैनलों को लाइव कवरेज की इजाजत दी गई थी, बल्कि अधिकारियों की एक टीम लगातार समाचार एजेंसियों को सूचना देने, ट्वीट करने और फोटो जारी करने में लगा हुआ था। अवंतिका और चेतना भारत आने के लिए ओमान एयरलाइन की उड़ान से शाम को मस्कट के लिए रवाना हो गईं।

Comments are closed.