यासिर की करिश्माई गेंदबाजी से पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को पारी से हराया

दुबई। पाकिस्तानी के लेग स्पिनर यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलाई। यासिर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मैच में 14 विकेट झटके जिससे पाकिस्तान ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को यहां पारी और 16 रन से जीत कर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। पहली पारी में 41 रन देकर आठ विकेट लेने वाले यासिर ने फालोआन के लिए उतरी न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भी 143 रन देकर छह विकेट झटके। न्यूजीलैंड की पारी 312 रन पर सिमटी। दूसरी पारी में मध्यक्रम के बल्लेबाज रोस टेलर (82), हेनरी निकोल्स (77) और सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (50) ने अर्धशतकीय पारियां खेली लेकिन लेकिन यह टीम को पारी की हार से बचाने के लिए काफी नहीं था।

पहला टेस्ट मैच चार रन से हारने वाले पाकिस्तान ने इस मैच की पहली पारी पांच विकेट पर 418 रन बनाकर घोषित की थी जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी महज 90 रन सिमट गयी। इसके बाद फालोआन खेलने के लिए मजबूर होने के बाद न्यूजीलैंड ने चौथे दिन की शुरूआत दो विकेट पर 131 रन से की। अनुभवी टेलर ने दिन की पहली गेंद पर चौका लगाकर अपना 29वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 128 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का की मदद से 82 रन बनाये। इससे पहले तीन पारियों में मात्र 21 रन बनाने वाले टेलर ने तीसरे विकेट के लिए लैथम के साथ 80 रन की साझेदारी की। लैथम ने अपना 15वां टेस्ट अर्धशतक जड़ा। वह अर्धशतक पूरा करने के तुरंद बाद हसन की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद को कैच दे बैठे।

टेलर ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए निकोल्स के साथ 52 रन की साझेदारी की। स्पिनर बिलाल आसिफ ने टेलर का विकेट झटक कर पाकिस्तान को वापसी करायी। निकोल्स ने बीजे वाटलिंग (27) के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़ संघर्ष जारी रखा। इस जोड़ी को यासिर ने तोड़ा। इसके बाद हसन ने कोलिन डि ग्रैंडहोम को चलता किया। यासिर ने ईश सोढ़ी के रूप में मैच का अपना 12वां विकेट लिया। चाय के विश्राम के तुरंत बाद हसन ने निकोल्स को बोल्ड कर पाकिस्तान की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी। इसके बाद रही सही कसर यासिर ने नील वैगनर और ट्रैंट बोल्ट का विकेट लेकर पूरी कर दी। यह टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Comments are closed.