आईआरसीटीसी अब नए अंदाज में यात्रियों का मुंह कराएगी मीठा

नई दिल्ली। सिनेमा हॉल की तरह यात्री अब ट्रेनों में भी पॉपकार्न के स्वाद का मजा ले सकेंगे। अपनी खान-पान की नीति में बदलाव कर रेलवे अपने यात्रियों को कई किस्म के पॉपकार्न का स्वाद चखा रहा है। शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने के साथ अभी तक एक मिठाई (पतिसा) दिया जाता था। साढ़े चार रुपये की इस मिठाई को कई यात्री पसंद नहीं करते थे और खाने की प्लेट में ही छोड़ देते थे। ऐसे में आईआरसीटीसी ट्रेन में यात्रा करने वालों को नए अंदाज में मुंह मीठा करा रहा है।

– मिठाई की जगह चॉकलेट व गुड़ वाला पॉपकार्न
राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में पीवीआर सिनेमा हॉल में मिलने वाले महंगे पॉपकार्न ब्रांड का जायका दिया जा रहा है। इसमें गुड़ में लिपटे हुए पॉपकार्न, चॉकलेट पॉपकार्न, बटर पॉपकार्न और पुदीना वाले पॉपकार्न शामिल हैं। आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि यह प्रयोग यात्रियों के मुंह का जायका बदलने के लिए किया जा रहा है। यात्रियों की प्रतिक्रिया अच्छी रही तो इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

– सूप हटाया, तरल पदार्थ में कमी
वहीं, ट्रेनों में खाने के पहले मिलने वाला सूप अब हटाया है। सूप को वितरण करने में आने वाली परेशानी व अन्य वजह से इसे मुहैया नहीं कराया जाएगा। इसकी जगह रेलवे ने मिक्स वेज परोसना शुरू किया गया है। साथ ही दाल, पनीर वाली सब्जियों सहित ट्रेनों में मिलने वाले विभिन्न तरल पदार्थों में कमी की गई है। हालांकि, आईआरसीटीसी का कहना है कि तरल पदार्थ कम किए जाने के साथ पनीर की मात्रा बढ़ा दी गई है।

Comments are closed.